इन 10 बीमारियों का काल है लहसुन वाला दूध, जानें बनाने और सेवन की विधि

कल्याण आयुर्वेद- हर घर में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन लहसुन सिर्फ भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. लहसुन का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के रूप में कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है तो वही आयुर्वेद में लहसुन के कई औषधीय गुणों के बारे में बताए गए हैं.
इन 10 बीमारियों का काल है लहसुन वाला दूध, जानें बनाने और सेवन की विधि
लहसुन में विटामिन, खनिज, लवण और फास्फोरस, आयरन व विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. जिससे हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाव होता है.
दूध भी हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और दूध हड्डियों को मजबूत बनाती है. लेकिन अगर हम दूध में लहसुन मिलाकर पीते हैं तो यह कई गुना शक्तिशाली बन जाते हैं.
इन 10 बीमारियों का काल है लहसुन वाला दूध, जानें बनाने और सेवन की विधि
आजकल ज्यादातर लोगों के घुटने में दर्द, साइटिका की समस्या रहती है. कभी-कभी तो यह दर्द इतना अधिक हो जाता है कि चलना भी मुश्किल हो जाता है. दर्द के कारण घुटनों में सूजन की समस्या भी हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा दिलाने में लहसुन वाला दूध काफी लाभदायक साबित होगा.
लहसुन वाला दूध पीने से घुटने का दर्द, साइटिका के अलावा कोलेस्ट्रोल, कब्ज, कमर दर्द, कैंसर, अपच, मुहांसों की समस्या, ह्रदय धमनियों की ब्लॉकेज आदि दूर हो जाती है.
इन 10 बीमारियों का काल है लहसुन वाला दूध, जानें बनाने और सेवन की विधि
चलिए जानते हैं लहसुन वाला दूध पीने के फायदे-
1 .साइटिका का दर्द-
चार लहसुन की कलियां और 200ml दूध लें. सबसे पहले लहसुन को काटकर दूध में डाल दें. दूध को कुछ मिनट तक उबालें. उबालने के बाद इसे मीठा करने के लिए थोड़ा सा शहद मिला लें. इस दूध का रोजाना सेवन करने से साइटिका के दर्द से छुटकारा मिलता है.
2 .कोलेस्ट्रोल-
दूध और लहसुन का मिश्रण आपके हृदय की धमनियों की रुकावट यानी धमनियों में जमी कोलेस्ट्रोल को खत्म करता है और हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या से छुटकारा मिलता है.
3 .कब्ज से दिलाए छुटकारा-
आयुर्वेद के अनुसार यह प्राकृतिक दूध और लहसुन का मिश्रण आंतों को सक्रिय कर कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है और गुदा मार्ग को भी नरम बनाता है.
4 .अपच की समस्या-
दूध और लहसुन का यह मिश्रा पाचक रस के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. जिससे अपन और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलती है.
5 .जोड़ों का दर्द-
लहसुन और दूध के मिश्रण में शोथरोधी तत्व होते हैं. जिसके कारण यह जोड़ों के दर्द में विशेष रूप से लाभदायक होता है. अगर आपके घुटनों में दर्द की समस्या रहती है तो इसके लिए नियमित रूप से एक गिलास दूध में तीन चार लहसुन की कलियां डालकर उबालकर पीने से पीने से दर्द से राहत मिलती है.
6 .Migraine-
माइग्रेन के मरीजों के लिए दूध और लहसुन का मिश्रण काफी फायदेमंद होता है. यह सामान्य सिर दर्द से भी निजात दिलाने में मददगार है.
7 .मुहासे-
मुंहासों की समस्या होने पर लहसुन वाला दूध पीना काफी लाभदायक होता है. प्रतिदिन एक गिलास लहसुन वाला दूध पीने से मुहांसों की समस्या पूरी तरह से दूर हो जाती है.
8 .ह्रदय धमनियों के ब्लॉकेज-
दूध और लहसुन का यह मिश्रण ह्रदय धमनियों की रुकावट यानी उसमे जमे हुए ब्लॉकेज को खत्म कर देता है और हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या दूर करता है.
9 .कमर दर्द-
आजकल कमर दर्द का होना एक बहुत ही आम समस्या हो गया है. इस दर्द से छुटकारा दिलाने में लहसुन वाला दूध काफी मददगार साबित होगा.
10 .कैंसर-
भविष्य में कैंसर न हो उसके लिए लहसुन और दूध का यह मिश्रण काफी लाभदायक है. यह सामान्य त्वचा विकार भी तुरंत ठीक कर देता है.
लहसुन वाला दूध बनाने की विधि-
लहसुन वाला दूध बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध में थोड़ा सा पानी और लहसुन पिसकर डाल देना है और रात को खाने के बाद सोने से पहले इस दूध को पीना है.
Note- यह पोस्ट से शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले आप योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments