जानिए- चमेली तेल के 10 बेमिसाल फायदे, कभी आ सकता है काम

कल्याण आयुर्वेद- चमेली का तेल काफी खुशबूदार होने के साथ-साथ काफी वार्म और एग्जॉटिक  होता है. इसे शरीर पर मालिश करने से शरीर को ठंडक मिलती है. सिर पर मालिश करने से मस्तिष्क को भी आराम मिलता है.
जानिए- चमेली तेल के 10 बेमिसाल फायदे, कभी आ सकता है काम
चमेली का तेल हमारी त्वचा एवं शरीर दोनों के लिए ही एक औषधि की भांति काम करता है. आपको बता दें कि चमेली के फूलों को इसकी मनमोहक और लंबे समय तक बनी रहने वाली खुशबू की वजह से इसे किंग ऑफ फ्लावर्स के नाम से भी जाना जाता है.
तो चलिए जानते हैं चमेली तेल के 10 बेमिसाल फायदों के बारे में-
1 .चमेली के तेल के इस्तेमाल से हमारी त्वचा में एक अलग ही निखार आता है. इससे हमारी त्वचा पर हो रहे दाग धब्बे एवं जलने या कटने के निशान भी मिट जाते हैं और त्वचा में नई रंगत आ जाती है. यह त्वचा के रोगों से हमारी रक्षा करता है और हमें एक साथ और दमकती त्वचा प्रदान करता है.
जानिए- चमेली तेल के 10 बेमिसाल फायदे, कभी आ सकता है काम
2 .चमेली का तेल मसाज करने से हमारे शरीर को काफी लाभ होता है. इससे मांसपेशियां एवं हड्डियों में हो रहे दर्द से राहत मिलता है और शरीर की थकान दूर होती है, इतना ही नहीं इस कि पेट पर मसाज करने से हमारा uterine मजबूत होता है.
3 .चमेली के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट, सेडेटिव और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इसे बेस ऑयल की भांति या अन्य तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.
जानिए- चमेली तेल के 10 बेमिसाल फायदे, कभी आ सकता है काम
4 .चमेली के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसकी मालिश से हमारा स्कैल्प मजबूत होता है और बालों का झड़ना और दो मुंहे होने की समस्या से छुटकारा मिलती है.
5 .चमेली का तेल शरीर में मालिश करने से ऊर्जा का संचार होती है. इसकी मनमोहक खुशबू से कामवासना भी बढ़ती है. इसके अतिरिक्त यह माना इंद्रियों को यह उत्तेजित करने में मददगार होता है.
जानिए- चमेली तेल के 10 बेमिसाल फायदे, कभी आ सकता है काम
6 .चमेली का तेल सेंसेटिव और ड्राई त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है. सूजन, एक्जिमा या जलन होने पर चमेली का तेल लगाने से ठंडा पर मिलता है. जिससे दर्द पूर्णतया खत्म हो जाता है.
7 .सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर भी चमेली का तेल काफी फायदेमंद होता है. इसके अतिरिक्त यह डिप्रेशन को कम करने के साथ-साथ भरपूर नींद लेने में भी मददगार होता है क्योंकि इसकी मालिश से दिमाग को राहत मिलती है.
8 .चमेली का तेल कई मानसिक समस्याओं जैसे- मानसिक तनाव, चिंता, क्रोध, याददाश्त कमजोर होना आदि में भी लाभदायक होता है.
9 .चमेली के तेल में बादाम का तेल मिलाकर त्वचा पर मालिश करने से त्वचा पर हो रहे स्ट्रेच मार्क्स, कालापन और रूखापन खत्म हो जाता है. इसकी प्रतिदिन मालिस से त्वचा सुंदर, आकर्षक एवं मुलायम भी बनती है.
10 .चमेली का तेल शरीर की फिटनेस को बनाए रखता है. यह मोटापे पर प्राकृतिक रूप से नियंत्रण करता है. इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार होता है.
चमेली का तेल प्राकृतिक औषधि की तरह काम करता है. इसके नियमित मसाज से हमारा शरीर मजबूत और सुडोल होने के साथ-साथ त्वचा पर भी निखार आता है.
यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments