इन 10 चीजों का सुबह खाली पेट सेवन करना आपको बना सकता है बीमार, जानें और रहे दूर

कल्याण आयुर्वेद- सेहत से बड़ा कोई धन नहीं है और यदि सेहत ठीक नहीं हो तो हर काम को दिल से करना मुश्किल हो जाता है. अगर शरीर में किसी तरह की कोई बीमारी या कमजोरी है तो कोई भी काम करने में आपकी दिलचस्पी नहीं रहती है. शरीर सुस्त हो जाता है, इसके लिए प्रतिदिन फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार लें. लेकिन उससे भी जरूरी बात यह है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है लेकिन सुबह खाली पेट सेवन करना सेहत को बिगाड़ सकता है.
इन 10 चीजों का सुबह खाली पेट सेवन करना आपको बना सकता है बीमार, जानें और रहे दूर
कुछ खास पदार्थों में एसिड की मात्रा अधिक होती है. इसलिए उन्हें खाली पेट सेवन करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. दही, कच्चे टमाटर, केला आदि को खाली पेट खाना अच्छा नहीं माना जाता है. वही हल्के गुनगुने पानी को पीकर दिन की शुरुआत करना अच्छा और हेल्थी बनाने में काफी मददगार होता है.
सुबह खाली पेट न करें इन चीजों का सेवन-
1 .चाय-
ज्यादातर लोग सुबह उठते ही चाय पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन कॉफी की तरह चाय भी पीना अच्छा नहीं होता है. चाय में उच्च मात्रा में एसिड होता है. जिसकी वजह से पेट में गैस बन सकता है और दर्द हो सकता है.
2 .दही-
दही का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ की समस्या हो सकती है.
3 .केला-
केले को सेहत की दृष्टि से काफी लाभदायक माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्निशियम मौजूद होता है. लेकिन खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी अधिक हो जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है.
4 .शकरकंद-
शकरकंद में टैनिना और पेक्टिन होता है. जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है. इससे सीने में जलन हो सकती है.
5 .कॉफी-
सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन सबसे ज्यादा घातक होता है क्योंकि इसमें कैफिन होती है जो खाली पेट लेने पर आप को बेहाल कर सकती है. कुछ खाने को ना हो तो एक गिलास पानी ही पी लें. इसके बाद ही कॉफी पिएं.
इन 10 चीजों का सुबह खाली पेट सेवन करना आपको बना सकता है बीमार, जानें और रहे दूर
6 .चटपटा भोजन-
चटपटा भोजन हर किसी को पसंद होता है. लेकिन कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें. इसमें प्राकृतिक एसिड होता है जो पेट के हाजमे को खराब कर देता है. कई बार इससे पेट में मरोड़ होने लगती है.
7 .शराब-
शराब तो वैसे भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन खाली पेट तो यह और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना ठीक से नहीं पचता है.
8 .दवाइयां-
अक्सर डॉक्टर को आपने कहते हुए सुना होगा कि खाली पेट दवाइयां न खाएं क्योंकि इससे भी पेट में एसिड की शिकायत हो सकती है. जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है हालांकि कई ऐसी दवाइयां है जिसका सेवन खाली पेट करने की सलाह दी जाती है केवल उन्हीं दवाइयों को खाली पेट सेवन करना चाहिए.
9 .टमाटर-
टमाटर में भी एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होता है. जिसकी वजह से अगर खाली पेट टमाटर का सेवन किया जाए तो यह पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्टोन बनने का कारण बन जाता है.
इन 10 चीजों का सुबह खाली पेट सेवन करना आपको बना सकता है बीमार, जानें और रहे दूर
10 .सोडा-
सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है, अगर आप सोडे का सेवन खाली पेट करेंगे तो आपको उल्टी की समस्या हो सकती है और आपको बेचैनी भी महसूस हो सकती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments