महिलाओं में कमर दर्द के 3 बड़े कारण, जानें बचाव के उपाय

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर महिलाओं को कमर दर्द की समस्या से गुजरना पड़ता है. जिन महिलाओं को रूटीन में कमर दर्द रहती है सर्दियों में उनकी तकलीफ अधिक हो जाती है. ऐसे में चलिए आज जानते हैं कमर दर्द की समस्या से कैसे बचा जाए.
महिलाओं में कमर दर्द के 3 बड़े कारण, जानें बचाव के उपाय
कमर दर्द एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से महिलाओं को कई बार उठना- बैठना भी मुश्किल हो जाता है. यह दर्द कई वजहों से हो सकती है जैसे कि-
Muscle strain-
Lower back की मांस पेशियों के खींच जाने को मसल्स स्ट्रेन कहा जाता है. घर में कई बार कुछ भारी सामान उठाने से या फिर गर्भावस्था के बाद महिलाओं को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है.
महिलाओं में कमर दर्द के 3 बड़े कारण, जानें बचाव के उपाय
मांस पेशियों का कमजोर होना-
40 की उम्र के बाद जहां महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है वहीं उनकी मांसपशियों में भी कमजोरी देखने को मिलती है. इस वजह से हर समय उन्हें अपनी कमर में हल्का दर्द और खींचाव महसूस होता रहता है. कई बार बैठे-बैठे ही पीठ में दर्द होने लगता है. जिसका कारण कमजोर मांस पेशियां है.
खराब पोस्चर-
बॉडी के खराब पोस्चर की वजह से भी कई बार पीठ में दर्द रहने लगता है. कई बार सोने की गलत आदतें भी बैक पेन की वजह बन जाती है. गलत तरीके से बैठना- उठना या फिर ऑफिस में लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहना इन सब कारणों की वजह से पीठ में दर्द होने लगता है.
महिलाओं में कमर दर्द के 3 बड़े कारण, जानें बचाव के उपाय
तो चलिए जानते हैं पीठ के दर्द से बचने के उपाय-
* अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन के रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें.
* ऑफिस में बैठने का तरीका ठीक करें जैसे कि जिन लोगों को कमर में दर्द है अगर वह घुटने मोड़कर कुर्सी पर बैठे हैं और उसका पूरा पैर जमीन को न छुए तो बेहतर होगा.
* अपने सोने का तरीका बदलें, अगर कमर दर्द लगातार बना हुआ है तो करवट लेकर सोए, सीधा सोने से पीठ को और भी नुकसान होगा.
* उठते- बैठते समय थोड़ा ध्यान से उठे, कमर को झटका देकर उठने से भी दर्द की समस्या हो सकती है.
* दर्द में पेन किलर लेने से बचें, अगर बैक पेन ठीक नहीं हो रही है तो किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें.
* ठंड की वजह से भी कई महिलाओं को कमर व पीठ का दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में ठंड से बचने के लिए खुद को अच्छी तरह कवर करके रखें और बेसन, मूंगफली और ड्राई फ्रूट्स का सेवन जितना अधिक हो सके करें.
* कमर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए मसाज का सहारा लें. इसके लिए सरसों तेल में लहसुन, खैनी, धतूर के बीज को डालकर गर्म करें. जब जलकर भूरे रंग का हो जाए तो आच से उतार दें और हल्का गर्म रहने पर इससे मसाज करें. कमर व पीठ की दर्द से काफी राहत मिलेगी.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments