स्पर्म काउंट की कमी है तो आहार में शामिल करें 4 चीजें, पिता बनते नही लगेगी देर

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी और व्यस्त जिंदगी में अक्सर लोग खानपान में गड़बड़ी करते हैं. जिसके कारण अक्सर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. कुछ समस्याएं ऐसी होती है जो साधारण सी दवाओं के सेवन से तो दूर हो जाती है.
स्पर्म काउंट की कमी है तो आहार में शामिल करें 4 चीजें, पिता बनते नही लगेगी देर 
लेकिन कई ऐसी समस्याएं होती है जो सेहत के साथ-साथ आपको मानसिक रूप से कमजोर बना देती है. प्रजनन क्षमता का प्रभावित होना भी इन्हें कुछ समस्याओं में से एक है. इसलिए आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है, ताकि आपका स्वास्थ्य ठीक रहे और स्पर्म काउंट भी बेहतर हो.
स्वस्थ बच्चे के लिए महिला और पुरुष दोनों को अपने डाइट में कुछ जरूरी कुछ ऐसे खाने को शामिल करने की आवश्यकता होती है. इसलिए आज हम कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन नियमित करने से स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है.
संतरा और टमाटर-
संतरा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्पर्म को बेहतर बनाने में मदद करता है इसलिए आप यदि बच्चे की प्लानिंग कर रहे हो तो संतरे और अन्य खट्टे फलों का सेवन जरूर करें. इससे स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा आप टमाटर का सेवन भी कर सकते हैं, इसमें लाइकोपिन नामक एंजाइम मौजूद होता है जो स्पर्म बढ़ाने और फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार होता है. अध्ययनों के मुताबिक टमाटर के रस का नियमित सेवन करने से पुरुष म बांझपन की समस्या दूर हो जाती .
ब्रोकली-
ज्यादातर डाइटिंग और वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोग ब्रोकली का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रोकली का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है. साथ ही गर्भवती होने और बच्चों की प्लानिंग कर रहे, महिला पुरुष के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन b1, B2, b3, बी6, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और इम्यूनिटी पावर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी और जिंक महिलाओं की प्रजनन क्षमता और पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार होते हैं.
कद्दू के बीज-
प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने का अच्छा उपाय है कद्दू का बीज. इसके लिए आप कद्दू के बीजों को कच्चा या फिर खाने के साथ मिलाकर खा सकते हैं. कद्दू के बीजों में अमीनो एसिड और फाइटोस्ट्रोल होता है. जो महिला और पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि कद्दू के बीजों का सेवन शरीर में टेस्टोस्टेरोन शुक्राणुओं की संख्या को बेहतर बनाता है.
केला-
केले को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए बहुत से लोग प्रतिदिन बनाना शेक बनाकर पीते हैं. यह आपके वजन को कम करने के साथ-साथ पाचन को बेहतर बनाता है और भूख को शांत करने में मदद करता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आप की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं. आपको बता दें कि केले में विटामिन बी 6 की कमी को दूर कर स्पर्म बनाने में मददगार होता है क्योंकि किस विटामिन बी कमी से स्पर्म बनने में रुकावट आती है. इसके अलावा केले में ब्रोमलिन एंजाइम भी मौजूद होता है जो स्पर्म बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में आप प्रतिदिन बनाना शेक बनाकर या 1-2 केले का सेवन कर स्पर्म की कमी को दूर कर सकते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments