इन 5 गलतियों के कारण हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर, रोजाना करते हैं आप ये गलतियाँ

दोस्तों, ब्रेस्ट कैंसर की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. दरअसल जब ब्रेस्ट में आसमानी कोशिकाएं अचानक से बढ़ने लगती है, तो इनके बढ़ने के कारण ब्रेस्ट में कोशिकाओं में टूट-फूट होने लगती है. कुछ कोशिकाएं गांठ का रूप ले लेती है. यह गाँठ शुरूआती दौर में अंदर ही अंदर रहता है, जो केवल छूने पर महसूस होता है. धीरे-धीरे यह बढ़ जाता है और कड़ा होने लगता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे. जिसके कारण ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है.
इन 5 गलतियों के कारण हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर, रोजाना करते हैं आप ये गलतियाँ 
तो आइए जानते हैं उन पांच गलतियों के बारे -

1.दोस्तों, सबसे पहला गलती यह है कि यदि आप कभी-कभी आप रोज अल्कोहल पीते हैं तो आपको ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है, दरअसल अल्कोहल शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है और यही कारण है कि आपको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है.

2.दोस्तों, आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि आपका वजन ज्यादा बढ़ा हुआ है, तो आपको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. जी हां जिनका वेट ज्यादा होता है. उनके ब्लड में इंसुलिन का स्तर अधिक होता है और यह भी ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है. इसलिए वजन को जल्द से जल्द घटाने की कोशिश करें.

3.भले ही आप दुबली पतली क्यों ना हो ? आपको एक्सरसाइज जरूर ही करना चाहिए. एक्सरसाइज करना आपके लिए भी उतना ही जरूरी है, जितना कि एक हेल्थी महिला के लिए रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. इसके अलावा रोजाना 45 मिनट का वॉक आपके लिए बहुत जरूरी है.

3.दोस्तों, 30 साल की उम्र तक मां बनना सबसे सही उम्र माना जाता है. ऐसी महिलाएं जो 30 की उम्र तक मां बन जाती हैं. उनमें ब्रेस्ट कैंसर की संभावना कम होती है. जबकि जो महिलाएं देर से मां बनती है. उनमें यह संभावना ज्यादा होती है.

4.दोस्तों, जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं. उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की संभावना काफी कम होती है. पपरंतु जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग नहीं कराती हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments