हार्ट अटैक का संकेत देते हैं शरीर में होने वाले ये 5 बदलाव, आप भी जान लें

दोस्तों, भारत में ज्यादातर लोग हार्ट अटैक के कारण ही मरते जा रहे हैं. आपको बता दें कि हार्ट अटैक आने से पहले हमारे शरीर में कई बदलाव नजर आते हैं. लेकिन कई बार लोग उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके कारण उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको हार्ट अटैक का संकेत देने वाले पांच बदलाव के बारे में बताएंगे.
हार्ट अटैक का संकेत देते हैं शरीर में होने वाले ये 5 बदलाव, आप भी जान लें
तो आइये जानते हैं उन 5 संकेतों के बारे में -

1.दोस्तों, यदि आप रोजाना पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं. जिसके कारण आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ रहा है, ऐसी स्थिति में आप को दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. कम नींद की वजह से इंसान की रक्त की गति बढ़ जाती है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है और यह भी एक संकेत है आपके लिए कि आप को हार्ट अटैक आ सकता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद जरूर लें.

2.दोस्तों, अगर किसी व्यक्ति को अचानक या हल्के फुल्के काम करने से ही सांस लेने में दिक्कत आने लगती है या सांस फूलने लगती है, तो समझ लेना चाहिए कि उसका ह्रदय सही से काम नहीं कर रहा है. इसी कारण उसके फेफड़े तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रहा है. जिसके कारण उसे हार्टअटैक भी आ सकता है. शरीर में आने वाले यह बदलाव हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं.

3.दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि हमारा हृदय हमारे शरीर के हर भाग तक रक्त पहुँचाने का कार्य करता है. ऐसे में अगर हमें कोई भी हार्ट सम्बंधित प्रॉब्लम आती है, तो हार्ट को सभी अंगों तक रक्त पहुचाने में समस्या होती है. जिसके कारण शरीर में सूजन हो जाता है. यह भी हार्ट अटैक के लक्षण हैं.

4.दोस्तों, इंसान का हृदय जैसे-जैसे कमजोर होने जाता है. वह सही से इंसान के पूरे शरीर में रक्त का संचार नहीं कर पाता है. जिसकी वजह से ब्रेन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. इसी कारण इंसान को चक्कर आने की समस्या पैदा हो जाती है. उसे हर छोटी छोटी बात को लेकर घबराहट होने लगती है. इंसान के शरीर में यह बदलाव हार्ट अटैक के लक्षण हैं.

5.दोस्तों, यदि किसी व्यक्ति को अचानक से तेज पसीना आने लगता है, तो यह भी दिल के कमजोर होने की ओर इशारा करता है. खासकर तब जब व्यक्ति बिना किसी शारीरिक श्रम या बिना गर्मी के ही पसीने से भीग जाए, तो यह हार्टअटैक के लक्षण माने जाते हैं.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments