खून में शुगर लेवल बढ़ गई है तो नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 6 उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में डायबिटीज होना एक आम बीमारी बन गई है. इससे बहुत से लोग ग्रसित हो चुके हैं. जब उनकी डायबिटीज यानी शुगर लेवल बढ़ जाती है तो उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे- चक्कर आना, आंखों में धुंधला दिखाई देना, थकान महसूस होना, बार-बर पेशाब आना, बहुत ज्यादा प्यास लगना, बहुत ज्यादा भूख लगना आदि.
खून में शुगर लेवल बढ़ गई है तो नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 6 उपाय
यदि आपका शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है तो समय पर इलाज न किए जाने पर यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है. अगर आप हाइपरग्लाइसीमिया या हाई ब्लड शुगर का अनुभव कर रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह बहुत अधिक न हो और खून में शुगर का स्तर जल्दी से सामान्य हो जाए.
तो आज हम आपको 6 उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खून में बढ़े हुए शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं.
खून में शुगर लेवल बढ़ गई है तो नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 6 उपाय
1 .पैदल चलना-
पैदल चलना यानी टहलना और हल्का- फुल्का ही सही, लेकिन एक्सरसाइज करना आपके ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कम कर सकता है, इसलिए प्रतिदिन सुबह-शाम टहलने की आदत डालें.
2 .हरी सब्जियों का सेवन-
हरी सब्जियां जैसे- पालक, करेला, लौकी, गोभी आदि का सेवन करें. इसमें विटामिंस, बीटा- कैरोटीन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होती है जो शुगर लेवल को कम करने में मददगार होती है.
3 .मेथी दाना-
मेथी दाने का सेवन खून में शुगर के स्तर को कम करने में मददगार होता है. इसलिए प्रतिदिन इसका सेवन करने से शुगर का स्तर नियंत्रण में रहेगा.
4 .जौ का सेवन-
जौ फाइबर से भरपूर होता है और शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को लंबे समय तक मेटाबोलाइज्ड करने में मददगार होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन किसी न किसी रूप में जौ को आहार में शामिल करना चाहिए.
5 .Vitamin d-
खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए शरीर में विटामिन डी का स्तर बनाए रखें. विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में इंसुलिन की मात्रा अधिक हो जाती है.
खून में शुगर लेवल बढ़ गई है तो नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 6 उपाय
6 .करेला-
करेले का जूस पीना रक्त में बढ़े हुए शुगर के स्तर को कम करने में काफी मददगार होता है. इसलिए सौ ग्राम करेले का जूस सुबह खाली पेट प्रतिदिन पीना शुरू कर दें. इससे शुगर लेवल नियंत्रण में आ जाएगा.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments