कब्ज से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो तुंरत करें यह उपाय

दोस्तों, कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिससे लोग बहुत ज्यादा परेशान है. कब्ज यानी कि पेट का पूरी तरह से साफ ना होना. जिसके कारण व्यक्ति को दिनभर और स्वास्थ्य और और सहज महसूस होता है. इतना ही नहीं लंबे समय तक यह समस्या बनी रहे, तो शरीर को कई बीमारियां भी घेर सकती हैं. इसलिए इसका इलाज करना बहुत ही आवश्यक होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इस समस्या को दूर करने का उपाय बताने जा रहे हैं.
तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों, डॉक्टर्स के अनुसार कब्ज में सबसे अच्छा इलाज यह है कि आप अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करें. आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं. रोजाना व्यायाम करें और सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पिए. यदि गर्म पानी पिएंगे तो यह और भी फायदेमंद होगा. यदि आपको सुबह उठते ही टॉयलेट जाना पड़ता है, तो रुके नहीं रोकने से समस्या बढ़ जाती है.

2.सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से पेट साफ होता है. यदि इस उपाय को रोजाना करने के बाद भी आपको कोई लाभ नहीं मिले, तो आप जुलाब का इस्तेमाल करें.

3.दोस्तों, आयुर्वेद के अनुसार कब्ज में शहद बहुत फायदेमंद होता है. रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिए. रोजाना ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको कब से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा.
4.दोस्तों, इस उपाय में पपीता भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. दिन भर में एक बार पपीते का सेवन जरूर करें. इससे कब्ज दूर होता है. पका हुआ अमरुद भी बहुत सारे मंद है. इसके अलावा अंजीर का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए अंजीर को रात में भिगो दें और सुबह खाली पेट खा ले ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा.
दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें बताइए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments