मर्दाना कमजोरी दूर करने के साथ हमेशा के लिए खुद को जवान देखना चाहते हैं तो प्रतिदिन दूध के साथ करें इस चीज का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपने शरीर को लेकर बिल्कुल लापरवाह सा हो गया है. आदमी को यह भी पता नहीं हो पाता है कि उनका शरीर कब कितना नुकसान झेल रहा है, ऐसे में अभी कमजोरी ज्यादा महसूस नहीं होती है लेकिन बाद में ऐसे ही कुछ समस्या बहुत बड़ी समस्या का कारण बन जाती है.
मर्दाना कमजोरी दूर करने के साथ हमेशा के लिए खुद को जवान देखना चाहते हैं तो प्रतिदिन दूध के साथ करें इस चीज का सेवन
साथ ही उनका चेहरा भी फीका दिखने लगता है. लेकिन यदि आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो कुछ खास चीजों का सेवन कर सकते हैं. जिनको खाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है. लेकिन आपको इस खास चीज का सेवन करने के साथ इस बात का ध्यान रखना है कि आपको इस चीज का सेवन दूध के साथ करना है. इससे शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता से भी जल्द छुटकारा मिल जाता है.
आज हम आपको जिस चमत्कारी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं वह कुछ और नहीं बल्कि गोंद है. आपने इस गोंद से बने लड्डू बहुत खाए होंगे.
तो चलिए जानते हैं गोंद के कुछ अचूक फायदों के बारे में-
* यदि आप हमेशा के लिए अपने आपको जवान दिखाना चाहते हैं तो आपको एक गिलास दूध में गोंद और मिश्री डालकर प्रतिदिन रात को पीना चाहिए. इससे आपकी शारीरिक कमजोरी जल्द ही दूर हो जाएगी.
* नियमित रूप से गोंद का सेवन करने से आपके शरीर में तेजी से उर्जा आनी शुरू हो जाती है. गोंद खाने से पुरुषों को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.
* यदि किसी को ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो उन्हें पानी में गोंद और मिश्री मिलाकर इसक घोल बनाकर पीना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.
* यदि आपको हाथ- पैरों में जलन की परेशानी रहती है या फिर शरीर में कंपन सा महसूस होता है तो दो चम्मच गोंद कतीरा को एक गिलास पानी में रात को सोने से पहले मिलाकर प्रतिदिन पिए. काफी लाभ होगा.
* गर्मी की वजह से चक्कर आना या उल्टी, माइग्रेन का दर्द हो तो आप गोंद खा लें. इससे आपको जल्द ही फायदा होगा. इसके लिए आप आधा गिलास दूध में गोंद कूटकर डाल लें और मिश्री डालकर इसका सेवन करें.
* गोंद खाने से शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फोलिक एसिड प्राप्त होता है. गोंद खाने से आप अपने शरीर में खून को गाढ़ा कर सकते हैं. साथ ही इससे खून की कमी नहीं होती है.
* अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो प्रतिदिन दूध में गोंद का चूर्ण मिलाकर सेवन करें. इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा.
* गोंद खाने के पति और पत्नी दोनों को ही अपनी शादीशुदा जिंदगी में लाभ मिलता है, क्योंकि गोंद शरीर में उर्जा बढ़ाती है. इसलिए गोंद खाना पति- पत्नी दोनों के लिए ही लाभदायक होता है.
* गोंद खाने से कमर दर्द होने वाले लोगों को राहत मिलता है. आपको करना सिर्फ यह है कि आप बबूल की छाल और गोंद को पीसकर दिन में करीब 3 बार इसका पानी के साथ सेवन करें, काफी लाभ होगा.

Post a Comment

0 Comments