कई बीमारियों की एक दवा है कालीमिर्च, जानें आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- काली मिर्च का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में हर घर में किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कालीमिर्च सिर्फ भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है.
कई बीमारियों की एक दवा है कालीमिर्च, जानें आश्चर्यजनक फायदे
* आयुर्वेद में काली मिर्च का प्रयोग कई औषधियों में किया जाता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि सुबह गर्म पानी के साथ काली मिर्च का उपयोग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों से बचाव करती है.
* काली मिर्च शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है और कफ, पीत और वायु को नियंत्रित कर बीमारियों से बचाती है.
* काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ चर्बी को कम करता है. साथ ही यह कैलोरी को कम करके वजन कम करने में मददगार होता है.
* जुकाम होने पर काली मिर्च गरम दूध में मिलाकर पीने से राहत मिलती है. अगर जुकाम बार-बार होता है और छींके निरंतर आती है तो एक काली मिर्च का सेवन शुरू करें और प्रतिदिन एक बढ़ाते हुए 15 दिन में 15 कालीमिर्च तक ले जाएं और फिर 15 दिन के बाद घटाते हुए एक पर ले आयें. इस प्रकार जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलेगी.
* कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इस समस्या से राहत पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है.
* गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है. यह शरीर के भीतर की एसिडिटी की समस्या को भी दूर करती है.
* प्रतिदिन सुबह खाली पेट 1-2 काली मिर्च चबाकर गुनगुने पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ पहुंचाती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments