सूखी खांसी को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

दोस्तों, आपको बता दें कि सूखी खांसी बेहद ही खतरनाक समस्या है, क्योंकि खांसते खांसते पूरे पेट और पसलियों में दर्द होने लगता है. जिन लोगों को सुखी खांसी की समस्या होती है, उन्हें बहुत तकलीफ सहना पड़ता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको सूखी खांसी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपके काम में जरूर आएंगे.
सूखी खांसी को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ
आइए जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों, यदि आप सूखी खांसी से परेशान है, तो इसको दूर करने के लिए शहद रामबाण इलाज है. जी हां या ना सिर्फ गले की खराश को दूर करता है, बल्कि गले के इन्फेक्शन को भी ठीक करता है. इसके लिए आप दो चम्मच शहद को आधा गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिए. रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा. इसके अलावा नियमित रूप से गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारा करते रहे.

2.दोस्तों, अदरक से भी सूखी खांसी दूर किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं और दांत के नीचे दबाए. उस का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने में 5 मिनट तक उसे मुंह में ही रखें और फिर बाद में कुल्ला कर ले.

3.दोस्तों, हल्दी वाला दूध पीने से भी आप को इस समस्या से राहत मिलता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिए. इसके अलावा भाप लेने से भी बहुत फायदा मिलता है. भाप लेने के लिए आप गर्म पानी ले और अपने सिर पर तो लिया डालकर गर्म पानी के ऊपर ले जाकर भाप ले. इसे आप को सुखी खांसी से राहत मिलेगा.

4.काली मिर्च और शहद के मिश्रण से भी सुखी खांसी दूर होती है. जी हां इसके इस्तेनाल के लिए आप 4 5 काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

दोस्तों, आपको जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments