सिर दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएँ कुछ आसान टिप्स

दोस्तों, आज कल की दुनिया में हर किसी को किसी ना किसी बात से टेंशन रहता है. सिर दर्द करने का यह सबसे बड़ा कारण है. इसके अलावा जो लोग फोन, टीवी, लैपटॉप जैसी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनके साथ भी यह समस्या होती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको सिर दर्द दूर करने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे.
सिर दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएँ कुछ आसान टिप्स
तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों, यदि आप सिरदर्द से परेशान हैं, तो आपको बता दें कि पेपरमिंट आयल सिरदर्द और माइग्रेज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. जिससे सिर दर्द से छुटकारा मिलता है, इसलिए आप अपने सिर की मालिश इस तेल से करें.

2.आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि आपके सिर में दर्द होता है, तो उस समय पानी की थोड़ी थोड़ी मात्रा पिने से सिर दर्द से आराम मिलता है. क्यूंकि इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा और फिर सिर दर्द धीरे धीरे ठीक हो जायेगा.

3.यदि आपका सिर दर्द करता है, तो उसी समय आप तवे पर लौंग की कुछ कलियां को गर्म कर लें. अब इन गर्म हो चुकी कलियों को एक रुमाल में बांध लीजिये. कुछ देर तक इस पोटली को सूंघते रहिये, आपका सिर दर्द कम हो जाएगा.

4.अक्सर आपने देखा होगा, कि सिर दर्द होने पर लोग चाय या कॉफ़ी पीना पसन्द करते हैं. लेकिन जब आपको सिर दर्द होता है, तो आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर रख लें और उस पानी को पियें. यह चाय और कॉफ़ी से कई गुना ज्यादा कारगर और फायदेमंद होता है.

Post a Comment

0 Comments