सावधान ! आपकी ये आदतें डैमेज कर सकती है आपकी किडनी, जरुर जानें

दोस्तों, हमारे दिनचर्या में हम ऐसे कई काम करते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं, तो वहीं कई ऐसे काम भी करते हैं, जो हमारे लिए बुरी आदतों में शामिल हो जाते हैं, की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी औरतों के बारे में बताएंगे, जिसके कारण आपकी किडनी डैमेज हो सकती है.
सावधान ! आपकी ये आदतें डैमेज कर सकती है आपकी किडनी, जरुर जानें
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों, सबसे पहला आदत है पेशाब रोकना. यदि आप हमेशा पेशाब रोकते हैं, तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में किडनी में स्टोन बनने के चांस बढ़ जाते हैं और किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है. याद रखे हमें कभी भी पेशाब रोकने का काम नही करना चाहिए.

2.दोस्तों, हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को सोडियम की बहुत आवश्यकता होती है. परंतु अगर किसी चीज की मात्रा ज्यादा हो जाए, तो वह कभी फायदेमंद नहीं होता. इसी तरह अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, तो यह आपके किडनी के लिए सही नहीं है. इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा और किडनी पर अधिक प्रभाव पड़ेगा.

3.दोस्तों, यदि आप सही समय पर और सही मात्रा में नहीं सोते हैं, तो इससे भी आपके किडनी पर प्रभाव पड़ता है. यदि आप सही से सोते नहीं है, तो इससे किडनी के क्रिया पर प्रभाव पड़ता है और यह किडनी के लिए नुकसानदायक है.

4.अधिक कोल्ड ड्रिंक पीना हानिकारक साबित होता है. जी हां यदि आप अधिक कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, तो आपके शरीर का प्रोटीन पेशाब के द्वारा निकल जाता है. जिसका सीधा मतलब यही है कि आपका किडनी खराब हो चुका है और वह सही ढंग से काम नहीं कर रहा है.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments