कान दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

दोस्तों, कान दर्द की समस्या एक ऐसी समस्या है, जिसका दर्द असहनीय होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप कान दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.
कान दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों, यदि आप कान दर्द से परेशान हैं, तो इस समस्या से दूर करने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल करें. लहसुन के एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण का इलाज करते हैं. कान दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे लहसुन की कली को चबाएं और अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो लहसुन को सरसों के तेल में डालकर गर्म कर ले. जब लहसुन भूरा रंग का हो जाए तो गैस बंद कर दें. इसके बाद से छान कर ठंडा होने दें, उसके बाद इसकी एक दो बूंद अपने कानों में डालें.

2.दोस्तों, यदि आपके कान में दर्द हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप ऑलिव आयल यानी कि जैतून का तेल इस्तेमाल करें. कान के दर्द से जैतून का तेल आसानी से छुटकारा दिलाता है. इसके लिए आप जैतून के तेल को हल्का गर्म कर ले और इसके कुछ बूंदे अपने कान में डालें.

3.हम सभी जानते हैं कि नीम बैक्टीरिया को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय है. नीम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण के खतरे को कम करने के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए नियम की पत्तियों का रस निकालकर कान में डालें.

4.दोस्तों, अदरक में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं, जो कमर दर्द को कम करने में बहुत सहायक होता है, दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस को कान के बाहरी तरफ पर लगाएं. इसके अलावा आप सरसों के तेल में थोड़ा सा कद्दूकस करके अदरक को गर्म कर लें. इसके बाद इसे छानकर इस्तेमाल करें, लेकिन याद रखें के तेल को कान के बाहर ही लगाएं.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट पर लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments