कैसे जानें आपको डायबिटीज की शुरुआत हो रही है?

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में डायबिटीज एक आम बीमारी होती जा रही है. जिससे कई महिला व पुरुष ग्रसित हो रहे हैं. भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है.
कैसे जानें आपको डायबिटीज की शुरुआत हो रही है?
लेकिन सबसे खास बात यह है कि कई बार इस रोग का पता कई शारीरिक समस्याओं के होने के बाद ही चलता है. लेकिन कुछ शारीरिक लक्षण ऐसे हैं जिन पर ध्यान दिया जाए तो डायबिटीज की शुरुआत होते ही आप इसे पहचान सकते हैं कि आप को डायबिटीज है या भविष्य में होने की संभावना है.
तो आज हम कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आप डायबिटीज को आसानी से पहचान सकते हैं.
चलिए जानते हैं डायबिटीज के शुरुआती संकेतों के बारे में-
* क्या आपको बार-बार पेशाब जाने की समस्या है? यदि हां तो हो सकता है. आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो गया हो क्योंकि ब्लड शुगर लेवल अधिक होने के कारण भी जल्दी जल्दी पेशाब आता है क्योंकि जब शरीर में शुगर की मात्रा जमा हो जाता है तो वह पेशाब के जरिए बाहर आने लगता है.
कैसे जानें आपको डायबिटीज की शुरुआत हो रही है?
* ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर प्यास भी अधिक लगती है. यदि आपको बार-बार प्यास लगने की समस्या है तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए. कई बार ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से भूख भी ज्यादा लगने लगती है. यदि आप भी पहले से अधिक खाने लगे हैं तो आपको शुगर लेवल की जांच अवश्य करवानी चाहिए.
* यदि आपका वजन अच्छा खासा है और अचानक कम हो जाए तो चिंता की बात है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपको भूख अधिक लग रही है तो फिर भी वजन कम नहीं होना चाहिए. बेहतर होगा कि अपना शारीरिक जांच करवा लें कि यह ब्लड शुगर बढ़ने से है या कोई अन्य समस्याएं हैं.
कैसे जानें आपको डायबिटीज की शुरुआत हो रही है?
* रात को भरपूर नींद लेने के बावजूद भी आपको दिनभर थकान महसूस होता रहे या फिर आलस महसूस हो तो यह भी डायबिटीज होने का संकेत हो सकता है. आपको डायबिटीज का टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए, साथ ही काम में मन नहीं लगना एकाग्रता में कमी भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की ओर इशारा करता है.
* क्या आपको पता है कि डायबिटीज का असर सबसे पहले आंखों के सेहत पर पड़ता है. इसे नजरअंदाज करने से आपको धुंधला भी दिखाई देने की समस्या शुरू हो सकती है. कहीं भी कटने आधा होने पर वह जल्दी नहीं भर रहा हो तो समझ लीजिए कि आपको डायबिटीज हो सकती है. साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे- फोड़े, फुंसी, मुहासे, ब्लैकहड्स, त्वचा का सूखा सूखा लगना जैसी समस्याएं ब्लड शुगर के कारण हो सकती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments