इन चीजों का सेवन छोड़ते ही ठीक हो जाएगा खांसते, छींकते या खड़े-खड़े पेशाब निकलने की समस्या

कल्याण आयुर्वेद- कई ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें खांसते, छींकते, दौड़ते या खड़े-खड़े पेशाब निकलने की परेशानी रहती है.
इन चीजों का सेवन छोड़ते ही ठीक हो जाएगा खांसते, छींकते या खड़े-खड़े पेशाब निकलने की समस्या
आमतौर पर यह समस्या उम्र दराज महिलाओं में अधिक होती है और दिन में कई बार उनका यूरिन यानी पेशाब की कुछ बूंदे निकल जाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो कई दवाइयां एवं उपचार उपलब्ध है लेकिन अगर कुछ खान-पान पर ध्यान दिया जाए और अपनी डाइट में बदलाव किया जाए तथा कुछ खास आदतों में बदलाव लाया जाए तो इस समस्या से आसानी से छुटकारा मिल सकती है.
इन चीजों का सेवन छोड़ते ही ठीक हो जाएगा खांसते, छींकते या खड़े-खड़े पेशाब निकलने की समस्या
चलिए जानते हैं विस्तार से-
पेय पदार्थ-
आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में पानी, दूध या अन्य पेय पदार्थ पीने के कारण यह समस्या होना आम हो जाता है. हालांकि, आप पूरी तरह से इन चीजों का सेवन बंद नहीं कर सकती हैं क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाएगी. फिर भी आप सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें पिए और कम सेवन करें तो इस समस्या से राहत मिलेगी.
अल्कोहल-
यदि आप ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन करती हैं तो जान ले कि इस समस्या की जड़ यही है क्योंकि अल्कोहल में डायुरेटिक क्षमताएं होती है. जिस वजह से आपको बार-बार पेशाब लगती है. इससे ब्लैडर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और उसकी पेशाब रोकने की क्षमता कमजोर पड़ जाती है. जिसके कारण पेशाब लीक होने की समस्या हो जाती है.
कैफ़ीन-
कैफीन में भी डायुरेटिक गुण होते हैं जिस वजह से ब्लैडर को अपनी क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता है. अगर आप दिन भर में कई कप कॉफी का सेवन करती हैं तो आपको यह समस्या हो सकती है, इसलिए आपको कॉफी का सेवन कम कर देना इस बीमारी से राहत दिलाने में मददगार होगा.
चॉकलेट-
चॉकलेट में भी कैफीन और शुगर की मात्रा अधिक होती है. जिस वजह से ब्लैडर पर अतिरिक्त काम का बोझ पड़ जाता है, इसलिए अगर आपको ऐसी कोई समस्या महसूस हो रही है तो आपको चॉकलेट का सेवन बंद कर देना चाहिए.
मीठी चीजों का सेवन-
यदि आप अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन कर रही है तो इसके कारण भी पेशाब लीक होने की समस्या हो सकती है, इसलिए आपको अपनी डाइट में अधिक मीठी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए.
कोल्ड ड्रिंक्स-
बहुत ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से ब्लैडर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और धीरे-धीरे ब्लैडर की क्षमता कम होने लगती है, जिसके कारण से भी यूरिन लिक जैसी समस्याएं हो सकती है. इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो ऐसे पर सामग्री का सेवन से बचें.
मसालेदार भोजन-
कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि ज्यादा मसालेदार चीजों के सेवन से ब्लैडर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण पेशाब रोकने की क्षमता कम होने लगती है. इसलिए अपनी डाइट में अधिक मसालेदार चीजें को शामिल न करें और हेल्थी चीजों का सेवन करें.
इन चीजों का सेवन छोड़ते ही ठीक हो जाएगा खांसते, छींकते या खड़े-खड़े पेशाब निकलने की समस्या
यह जानकारी पसंद आए तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments