अगर बच्चे के गले में अटक जाए कोई चीज तो फटाफट कीजिए ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- छोटे बच्चे नासमझ होते हैं और जब उनके हाथ में कोई भी चीज पड़ जाती है तो सीधे मुंह में डालना ही उसे पसंद करते हैं. कई बार तो ऐसा होता है कि बच्चे चीजों को मुंह में डालकर निगल भी जाते हैं.
अगर बच्चे के गले में अटक जाए कोई चीज तो फटाफट कीजिए ये उपाय
 अगर वह वस्तु बच्चे की फूड पाइप में फंस जाए तो यह काफी खतरनाक होता है. इस स्थिति में धैर्य से काम लेना चाहिए और बच्चे को डॉक्टर पास ले जाने की बजाय घर पर ही इन टिप्स को अपनाएं. क्योंकि अगर समय पर और तुरंत इस स्थिति का समाधान नहीं किया गया तो बच्चे का सिक्का या कोई चीज निगलना बच्चे की जान के लिए खतरनाक हो सकता है.
आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर बच्चे के मुंह से सिक्का या अन्य वस्तु को बाहर निकाल सकते हैं.
* सबसे पहले बच्चे को आगे की तरफ झुकाए. अब सीने को एक हाथ से दबएं और दूसरे हाथ से उसकी पीठ पर पांच छह बार थपथपाए. इस प्रक्रिया के दो से तीन बार दोहराएं. इससे उसके सीने में कफ बनेगा और निगला हुआ सिक्का या अन्य वस्तु बाहर आ जाएगा.
* गले में सिक्का फसने पर बच्चे के पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़े और झटके से दबाव डालते रहें. इससे सीने की सास नीचे नहीं जाने पर ऊपर जाएगी और सिक्का बाहर निकल जाएगा.
* गले में सिक्का फंसने पर तेज खांसी होती है ऐसे में बच्चे को तब तक खांसने बोले जब तक की कफ न बन जाए. कफ के साथ निगली ही वास्तु बाहर आ जाएगी.
नोट- यदि इन प्रयासों के बावजूद भी निगली हुई सिक्का या वस्तु ना निकल पाए तो तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments