जानिए- बढ़े हुए थायराइड को नियंत्रित करने के बेहतरीन देसी उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आप कई ऐसे लोगों को देखते होंगे जो थायराइड की समस्या से पीड़ित होंगे. इस समय गलत खानपान की वजह से साथ ही साथ गलत दिनचर्या की वजह से महिलाओं और पुरुषों में काफी तेजी से थायराइड की समस्या बढ़ रही है. थायराइड पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को अधिक होता है.
जानिए- बढ़े हुए थायराइड को नियंत्रित करने के बेहतरीन देसी उपाय
आज हम इस पोस्ट के माध्यम से थायराइड के देसी उपाय बताएंगे. जिसकी मदद से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं.
चलिए जानते हैं विस्तार से-
थायराइड ग्रंथि मनुष्य के चयापचय की प्रक्रिया को बेहतर बनाकर शरीर के आंतरिक अंगों को विशेष प्रकार की योजना को क्रियाबद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब इसमें किसी प्रकार का इन्फेक्शन या अन्य कोई समस्या हो जाती है तब मनुष्य में थायराइड ग्रंथि में समस्या हो जाता है.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि थायराइड ग्रंथि मनुष्य के गले में तितली के आकार में पाई जाती है जो मनुष्य के शरीर के अंगों की तरह यह भी शरीर के परिचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो कुछ भी हम खाते पीते हैं. वह सभी पोषक तत्व थायराइड ग्रंथि उसे टच होकर आगे की प्रक्रिया की ओर बढ़ते हैं यही कारण है कि जब भी इसमें समस्या हो जाती है तो हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित हो जाता है.
थायराइड ग्रंथियों के बढ़ जाने से जो मुख्य समस्याएं सामने आती है उनमें कुछ निम्न है-
थायराइड से पीड़ित रोगी को भूख कम लगता है, बाल झड़ने लगते हैं, शरीर का तापमान कम हो जाता है, शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है, आंखों के सामने घेरा बन जाते हैं, चेहरे और हाथों- पैरों पर झाइयां पड़ने शुरू हो जाती है.
जैसे पुरुषों और महिलाओं में अनेक बीमारियां तेजी से बढ़ता है थायराइड ग्रंथियां बढ़ जाने से मनुष्य में बुढ़ापा भी काफी तेजी से आगे आता है. थायराइड के बेहतर इलाज के लिए जरूरी है कि हम बेहतर चीजों को समझें और जाने.
थायराइड को नियंत्रित करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप प्रदूषण और प्रदूषित चीजों से बचें. इसके साथ ही साथ यदि आप गिलोय और तुलसी का काढ़ा बनाकर नियमित समय-समय पर पीते हैं तो आपको थायराइड की समस्या से बचाव होने के साथ-साथ बढ़े हुए थायराइड को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments