सर्दी जुकाम से परेशान हैं, तो करें यह घरेलू उपाय

दोस्तों, वैसे तो सर्दी जुकाम एक आम समस्या है, लेकिन अगर इस पर जल्दी ध्यान न दिया जाये, तो यह एक बड़ी समस्या भी बन सकती है. आपकी दिनचर्या को अस्त-व्यस्त कर देती हैं. आपका पूरा दिन खराब जाता है और हर समय थकान भी महसूस होती हैं. कंजेशन की वजह से सांस लेने में भी काफी तकलीफ होने लगती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको सर्दी जुकाम को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.
सर्दी जुकाम से परेशान हैं, तो करें यह घरेलू उपाय
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों, यदि आपको जुकाम की समस्या है तो आप खुद पेय का सेवन करें. इससे गले में नमी बनी रहती है और खांसी से भी राहत मिलती है. जुकाम में आप पानी स्पोर्ट्स ड्रिंक जूस अदरक का काढ़ा चाय सूप जैसी चीजें पिएँ. इससे आपका जुकाम जल्द ही दूर हो जाएगा.

2.दोस्तों, दूसरा उपाय यह है कि सर्दी खांसी में गले में खसखस आहट जैसे लक्षण सामने आते हैं. गले की खराश का साथ कभी कभी इतनी बढ़ जाती है, कि दर्द भी होने लगती है. अक्सर लोगों को रात में यह दर्द होता है. ऐसे में एक बेहद मामूली सा उपाय यह है, कि पानी से गरारा करें. पानी से गरारा करने के लिए एक गिलास पानी में करीबन 1 चम्मच नमक मिला लें और इससे पांच से 10 मिनट गरारा करें. गर्म पानी में नींबू का जूस डालकर भी गरारा कर सकते हैं.

सर्दी जुकाम से परेशान हैं, तो करें यह घरेलू उपाय
3.दोस्तों, यदि आप को सर्दी हो जाए, तो ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजें खाएं, जैसे सूप चाय कॉफी गर्म दूध जैसी चीजें पिए. आपको तुरंत ही फायदा मिलेगा और आप अपना काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे तथा सर्दी से छुटकारा मिलेगा.

4.दोस्तों, भाप लेने से तुरंत ही आपको फायदा मिलेगा भाप की गर्माहट से साइनस प्रेशर कम होता है और आपकी नाक को आराम मिलता है. इससे आप को सांस लेने में आसानी होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं. भाप लेने से गले में भी आराम मिलता है. इसके लिए आप एक बर्तन में पानी को उबाल लें. इसके ऊपर तौलिए से ढक कर सांस लें.
सर्दी जुकाम से परेशान हैं, तो करें यह घरेलू उपाय
दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments