करी पत्ते खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर रह जाएँगे दंग

दोस्तों, करी पत्ता को मीठा नीम के नाम से भी जाना जाता है. इसका पौधा आपको कई जगह देखने को मिलेगा. यह आसानी से गमले में भी उगाई जा सकती है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको करी पत्ता खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं.
करी पत्ते खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर रह जाएँगे दंग
तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.दोस्तों, करी पत्ता का सेवन करने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. जी हां इसके लिए आप बालों में लगाये जाने वाले हिना मेहंदी में करी पत्ते का रस मिलाकर लगाने से बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं. इसके अलावा आप शैंपू करने के बाद इसके पानी से बाल धो लीजिए. बाल लंबे और शाइनी तो बनेंगे ही, साथ ही पसीने की वजह से बालों में से आने वाली बदबू भी दूर होगी.

2.दोस्तों, यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है, तो आपको करी पत्ते का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप एक कप पानी में 10 करीब पत्तों को उबाल लीजिए. उबालने के बाद जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर पी लीजिए. आप चाहे तो इसके अच्छी स्वाद के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. इसका निरंतर सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और कभी कमजोर नहीं होगी.

3.दोस्तों, आपको बता दें कि करीब पत्ते में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर युक्त होने के कारण यह आपके पेट की सफाई के लिए बेहतरीन चीज मानी जाती है. यदि आपको कब्ज की समस्या है, तो रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ इन पत्तों का सेवन करें या फिर शाम के वक्त भी आप इन पत्तों को खा सकते हैं. इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा पाचन तंत्र स्वस्थ बनेगा और पेट से संबंधित समस्याओं से राहत मिलेगा.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर चाहिए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments