कंटोला की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं तो फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी को खाना पीना अपना- अपना पसंद होता है. कई लोग ऐसे हैं जो करेले की सब्जी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. लेकिन यह गुणों का खजाना होता है तो वही हरे रंग की कंटोला एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है. जिसे कंटोला, ककोड़े और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है. यह सब्जी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.
कंटोला की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं तो फायदे जानकर चौंक जाएंगे
आपको बता दें कि कंटोला में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. यह फाइबर, मिनरल्स, विटामिंस, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों का खजाना होता है.
* यदि नियमित रूप से कंटोला का सेवन करते हैं तो यह शरीर की कमजोरी को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है.
* कंटोला में एक खास गुण पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, इतना ही नहीं कंटोला का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें बीटा- कैरोटीन पाए जाते हैं जो आपको विभिन्न रोगों से बचाने में मददगार होते हैं.
कंटोला की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं तो फायदे जानकर चौंक जाएंगे
* आपको बता दें कि कंटोला में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. सौ ग्राम कंटोला में केवल 17 ग्राम कैलोरी होती है जो वजन को कम करने में बेहद मददगार होती है. इतना ही नहीं इस अद्भुत सब्जी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं.
* कंटोला सर्दी- खांसी से राहत दिलाने में भी मददगार होता है. आपको बता दें कि कंटोला में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्दी- खांसी से राहत दिलाने में मददगार होते हैं.
* कंटोला में पाए जाने वाले गुणों के कारण यह नेत्र रोग, हृदय रोग यहां तक कि कैंसर के रोकथाम के लिए भी मददगार होते हैं.
कंटोला की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं तो फायदे जानकर चौंक जाएंगे
* कंटोला डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है, क्योंकि इसे खाने से ब्लड ग्लूकोज के लेबल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, इसलिए यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको नियमित कंटोला का सेवन करना चाहिए.
* कंटोला में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जिस वजह से यह सब्जी आसानी से हजम हो जाता है. यह मानसून ने कब्ज और इन्फेक्शन को भी नियंत्रित करते हैं. आपके पेट को सही रखने में मदद करती है.
यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments