डायबिटीज के मरीजों के लिए खास- सिर्फ मीठा खाने से नहीं बल्कि इन वजहों से भी बढ़ता है शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद- डायबिटीज एक ऐसी बीमारी होती जा रही है, जिससे काफी लोग प्रभावित हो रहे हैं. ज्यादातर लोगों का मानना है कि अधिक मीठा खाने से डायबिटीज में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, हालांकि यह बात सही है, लेकिन मीठा खाने के अलावा भी कुछ और लापरवाही है जिसके वजह से शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.
डायबिटीज के मरीजों के लिए खास- सिर्फ मीठा खाने से नहीं बल्कि इन वजहों से भी बढ़ता है शुगर लेवल
जैसे-
* पानी का कम सेवन करना-
पानी का कम मात्रा में पीना भी शुगर लेवल बढ़ने का कारण हो सकता है, क्योंकि कम पानी पीने से बॉडी अच्छी तरह से हाइड्रेट नहीं हो पाती है. जिस कारण ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इसलिए हर किसी को भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए.
* व्यायाम न करना-
प्रतिदिन व्यायाम और योगा करने से शरीर काफी अच्छा रहता है. इससे हमारा शरीर कई रोगों से बचा रहता है. वही जब आपकी बॉडी एक्टिविटी नही करती है तो बॉडी के अंदर से बैलेंस खराब होने लगता है. जिसके चलते डायबिटीज की चपेट में आने का खतरा अधिक हो जाता है. वही जो डायबिटीज से ग्रसित हैं उनका शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.
* रात को देर तक जागना-
आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल फोन या ऑफिस के काम को लेकर रात को ज्यादा देर तक जागते हैं और वही सुबह जल्दी उठ जाते हैं, जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं होती है. ऐसे में आपकी आदत आपको डायबिटीज का शिकार बना सकती है.
* रात का भोजन देर से करना-
आजकल ज्यादातर लोग रात का खाना देर से खाते हैं, वही खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं. जिसके कारण उनका वेट तेजी से बढ़ने लगता है. साथ ही यह आदत शुगर लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए रात का भोजन समय पर करना चाहिए और थोड़ी देर तक टहलना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments