डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान

कल्याण आयुर्वेद- आज के बदलते परिवेश में डायबिटीज एक आम बीमारी होती जा रही है. जिससे बड़े, बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे भी प्रभावित होने लगे हैं.
डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी को एक बार हो जाए तो पूरी जिंदगी जाने का नाम नहीं लेता है और इससे निपटने के लिए खानपान के साथ अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करना आवश्यक हो जाता है. यदि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में नहीं रखा जाए तो इससे अन्य बीमारियां होने के खतरे अधिक हो जाते हैं. इससे किडनी, लीवर, आंखें आदि प्रभावित होने लगती है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को स्वस्थ रहने के लिए कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है.
डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान
डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान-
फास्ट फूड से रखे परहेज-
डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए और फास्ट फूड से बिल्कुल ही परहेज रखना चाहिए.
एक्सरसाइज-
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी सेहत पर पूरा ध्यान रखना चाहिए और प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. यदि एक्सरसाइज न कर सके तो प्रतिदिन कम से कम 1 किलोमीटर सुबह और 1 किलोमीटर शाम पैदल चलना चाहिए.
धूम्रपान से बनाएं दूरी-
धूम्रपान करना तो किसी भी व्यक्ति के लिए नुकसानदायक ही होता है. लेकिन डायबिटीज में ज्यादा नुकसानदायक होता है. इससे सेहत खराब हो जाती है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को धूम्रपान से बिल्कुल ही दूर रहना चाहिए.
साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना-
डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उन्हें भोजन से पहले और भोजन के बाद हाथ अच्छी तरह से धोना चाहिए. सुबह- शाम ब्रश करना, संक्रमित लोगों से दूर रहना चाहिए.
स्वास्थ्य की जांच समय-समय पर कराना-
डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें अपने स्वास्थ्य का जांच समय-समय पर कराते रहना चाहिए, ताकि अन्य बीमारी होने का खतरा ना हो और कोई बीमारी पता चले तो समय रहते उसका इलाज हो सके.
डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान
नोट- डायबिटीज की वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वह तमाम कोशिशों के बावजूद इन परेशानियों को दूर नहीं कर पाते हैं और न चाहते हुए भी डायबिटीज के साथ उन्हें जिंदगी जीने को मजबूर होना पड़ता है, लेकिन यदि थोड़ी सजगता बरती जाए तो इस स्थिति को बदला जा सकता है और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को समाप्त तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन स्वस्थ जीवन दिया जा सकता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments