थायराइड है तो परहेज करना हो जाता है जरूरी, जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

कल्याण आयुर्वेद- आजकल थायराइड एक आम बीमारी बनती जा रही है. जिससे पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा ग्रसित हो रही है.
थायराइड है तो परहेज करना हो जाता है जरूरी, जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
आजकल के गलत लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण यह समस्या तेजी से अपना पांव पसार रहा है. थायराइड का संबंध हार्मोन के बिगड़ते संतुलन से है, जब यह आउट ऑफ कंट्रोल हो जाते हैं तो शरीर में कई तरह की परेशानियां होनी शुरू हो जाती है.
थायराइड एक एंडोक्राइन ग्लैंड है जो गले में बटरफ्लाई के आकार का होता है. इससे थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबोलिक को सही लेबल रखने का काम करता है. लेकिन जब यह हार्मोन और संतुलित हो जाता है तो यह समस्या शुरू होने लगती है.
थायराइड दो प्रकार के होते हैं हाइपो थायराइड और हाइपर थायराइड-
ज्यादातर महिलाएं हाइपो थायराइड से ग्रसित होती हैं. जिसमें वजन तेजी से बढ़ने लगता है, वही मासिक धर्म अनियमित होना, गर्भधारण करने में परेशानी होना, अनचाहे बाल उगना, बढ़ता हुआ या कम होता हुआ वजन, थकान महसूस होना, इम्यूनिटी का कमजोर होना- जिसके कारण बार-बार सर्दी खांसी जैसी समस्या होना, चेहरे और आंखों में सूजन, कब्ज होना, शरीर में दर्द व ऐठन महसूस होना आदि समस्याएं होने लगती है.
मेनोपॉज और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से हार्मोन अब बदलाव होते हैं इसलिए इस समय थायराइड की संभावना 9 गुना अधिक हो जाती है.
थायराइड है तो परहेज करना हो जाता है जरूरी, जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
बढ़ती उम्र कार्बोहाइड्रेट्स न लेने, ज्यादा नमक या सी फूड खाने वाली महिलाओं को थायराइड का खतरा अधिक हो जाता है.
शरीर में आयोडीन, विटामिन b12 की कमी भी इस बीमारी का कारण बनता है. कम फिजिकल एक्टिविटी गलत डाइट या ज्यादा तनाव व टेंशन लेना ही इस बीमारी का कारण बनता है.
अगर आपको थायराइड की परेशानी ज्यादा है तो डॉक्टर इसके लिए दवा सेवन करने की सलाह देते हैं. वही सही डाइट व डेली रूटीन से भी इस को नियंत्रण में रखा जा सकता है.
तो चलिए जानते हैं थायराइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
डाइट में नट्स, सेब, सिट्रस फ्रूट्स, दाल, कद्दू के बीज, दही, संतरे का रस, नारियल तेल, अदरक, हरी सब्जियां, आयोडीन से भरपूर चीजें, साबुत अनाज, ब्राउन ब्रेड, ऑलिव आयल, लेमन हर्बल और ग्रीन टी, स्ट्रॉबेरी, जामुन, अखरोट, गाजर, हरी मिर्च, बादाम, अलसी के बीज, शहद आदि को अपने आहार में शामिल करें.
सोया प्रोडक्ट्स, रेड मीट, पैकेज्ड फूड, बेकरी आइटम्स, जंक फूड, नाशपाती, मूंगफली, बाजरा, फूल गोभी, शलजम, मैगी, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, सॉफ्ट ड्रिंक्स, अल्कोहल, कैफ़ीन और ज्यादा मीठी चीजों से परहेज करें.
थायराइड है तो परहेज करना हो जाता है जरूरी, जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
शराब का सेवन या सिगरेट का सेवन शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है, यह आप अच्छी तरह से जानते हैं. लेकिन आपको बता दें कि थायराइड के साथ अन्य बीमारियों को जन्म देता है. इसलिए इस से दूरी बनाकर रहना बेहतर होगा. आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक शेयर करें धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments