गर्म रोटी खाने के बाद गलती से भी न पिएं यह चीज, हो सकता है यह जानलेवा बीमारी

दोस्तों, गरम रोटी खाने के बाद अधिकतर लोगों का हाथ पानी की ओर बढ़ता है. रोटी खाने के बाद पानी पीना हमारी आदत बन चुकी है. जबकि हम सभी जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अच्छी सेहत के लिए पानी पीना बहुत ही जरूरी है. लेकिन कुछ समय ऐसे रहते हैं, जब हमें पानी नहीं पीना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको गरम रोटी खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुकसान बताएंगे.
गर्म रोटी खाने के बाद गलती से भी न पिएं यह चीज, हो सकता है यह जानलेवा बीमारी
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

दोस्तों, आयुर्वेद के अनुसार यह माना जाता है, कि जठर की अग्नि से ही हमारे शरीर में खाना पचता है और अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, तो इससे हमारे शरीर में खाना पचने में काफी दिक्कत होती है. इसीलिए आयुर्वेद में खाने और पानी पीने में यह रखा है.

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना हमारे पाचन क्रिया के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. इससे पाचन एंजाइम कमजोर हो जाते हैं और प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देते हैं. शरीर से बाहर आने से पहले हमें खाने में मौजूद प्रोटीन आदि पोषक तत्व को अवशोषित होने का थोड़ा समय देना चाहिए.

शरीर में मौजूद एंजाइम्स और गैस्ट्रिक जूस खाने को पचाने में मदद करते हैं. लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से यह सभी एंजाइम्स पानी के साथ मिलकर डाइजेशन की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं, साथ ही शरीर को खाने में मौजूद न्यूट्रिएंट्स का सही तरह से फायदा नहीं दे पाते हैं.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? यह कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments