मुंह के छालों से परेशान हैं, तो करें ये उपाय, चुटकियों में मिलेगा राहत

दोस्तों, यदि आपको मुह के छालों की समस्या रहती है तो आप सभी जानते होंगे यह कितना दर्दनाक होता है. इतना ही नहीं इस समस्या के होने के बाद आपको कुछ खाने पीने में भी दिक्कत होने लगता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको मुंह के छाले दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं.
मुंह के छालों से परेशान हैं, तो करें ये उपाय, चुटकियों में मिलेगा राहत
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आपको बता दें, कि कई बार गर्मी के वजह से यह समस्या हो जाती है. इसलिये खसखस खाने से शरीर में ठंडक मिलती है, जिससे की कुछ समय में यह समस्या दूर हो जाती है.

2.तुलसी एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया वगेरह को भी खत्म कर देता है. यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं, तो आप इसे दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को चबाएं. इससे आपको इस समस्या से और इसके दर्द से जल्द ही छुटकारा मिलेगा.

3.मुलेठी में एंटी फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है, जो छालों को दूर करने में मदद करता है. आवस्यकता के अनुसार आप मुलेठी को पीस लें और इसमे शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगा लें. कुछ ही देर में दर्द से छुटकारा मिलेगा और धीरे धीरे छाले ठीक हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments