पेट की बीमारियों का रामबाण इलाज है इलायची, जानें आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- इलायची का इस्तेमाल किचन में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए चबाते हैं.
पेट की बीमारियों का रामबाण इलाज है इलायची, जानें आश्चर्यजनक फायदे
वैसे देखा जाए तो इलायची का सेवन करना कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है. अगर आप प्रतिदिन सुबह उठकर इलायची डालकर उबाला हुआ पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी कई बीमारियां दूर होती है.
चलिए जानते हैं इलायची के फायदे के बारे में-
1 .बदहजमी की समस्या-
पेट की बीमारियों का रामबाण इलाज है इलायची, जानें आश्चर्यजनक फायदे
यदि किसी को बदहजमी की समस्या हो जाए तो इसके लिए दो से तीन इलायची, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, थोड़ी सी लौंग और सूखी धनिया पीसकर इसके पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन कीजिए. आपकी बदहजमी की समस्या दूर हो जाएगी.
2 .पाचन के लिए-
ज्यादातर व्यक्ति इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं. इलायची प्राकृतिक रूप से गैस को खत्म करने का काम करती है. यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे पेट की सूजन कम होती है. इसके साथ ही छाती की जलन भी खत्म हो जाती है. अगर आप इलायची को चबाते हैं तो इसमें कई तरह के तेल निकलते हैं जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं. इससे पेट ठीक तरह से काम करता है. इसके सेवन से हमारी आंतों को ठंडक मिलती है. जिसकी वजह से गैस की समस्या दूर होती है.
3 .कफ की समस्या-
मौसम बदलने के साथ कफ से जुड़ी समस्या जैसे- सर्दी, खांसी, जुकाम होना आम हो जाता है. खासतौर से छोटे बच्चे इस परेशानी की चपेट में अधिक आते हैं. अगर आप नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन करते हैं तो इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.
4 .बढ़ाता है स्मरण शक्ति-
अगर आप अपने दिमाग की शक्ति को तेज करना चाहते हैं तो इसके लिए इलायची का सेवन लाभ दायक साबित होगा. इसके लिए आप इलायची किसी भी तरह से खा सकते हैं. इससे आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी.
5 .दिल से जुड़ी समस्या-
पेट की बीमारियों का रामबाण इलाज है इलायची, जानें आश्चर्यजनक फायदे
इलायची में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर से ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं. जिसके कारण शरीर में रक्त प्रवाह नियमित होता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि इलायची का पाउडर गरम पानी के साथ सेवन करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जो दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है.
यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments