आलू के छिलके होते हैं इतने फायदेमंद, जानकर नहीं होगा विश्वास

दोस्तों, आलू हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह तो हम सभी जानते हैं. परंतु आलू के छिलके जिन्हें हम फालतू समझ कर फेंक देते हैं. क्या आप उस के फायदों के बारे में जानते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको आलू के छिलके के फायदे बताने जा रहे हैं.
आलू के छिलके होते हैं इतने फायदेमंद, जानकर नहीं होगा विश्वास
तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.दोस्तों, आलू में पोटेशियम की मात्रा काफी होती है और यह विटामिन सी से भी भरा होता है. यह दोनों ही चीजें हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसके लिए आप इसके छिलके को धोकर सब्जी की तरह बना कर इसका सेवन करें या फिर आलू को छिलका सहित ही बना कर खाएं.

2.दोस्तों, यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बन गए हैं या धूप के कारण चेहरा काला पड़ गया है, तो आलू के छिलके को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाएगा. इसके अलावा आंखों के नीचे काला घेरा दूर होगा.

3.दोस्तों, यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो इसके लिए आप आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबालें. जब पानी एक से दो चम्मच रह जाए, तो आप इससे अपने बालों पर लगाएं बार-बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल ब्राउन हो जाएंगे.

4.दोस्तों, आलू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन कांपलेक्स पाया जाता है. इसकी मात्रा अधिक होती है. यह हमारे हड्डियों को मजबूत करता है और विटामिन बी से शरीर को ताकत मिलती है. कोशिश करें कि जब भी आप आलू की सब्जी या कोई डिश बनाएं तो छिलका सहित बनाएं या फिर इसे स्नेक्स की तरह इस्तेमाल करें.

5.आलू में बहुत मात्रा में फाइबर होता है और यही कारण है कि यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें फाइबर अधिक होता है. जिसके कारण यह कब्ज आदि से भी छुटकारा दिलाता है.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments