इन चीजों के सेवन से बढ़ जाता है ब्रेस्ट मिल्क, शिशु को मिलता है भरपूर पोषण

कल्याण आयुर्वेद- प्रसव के बाद कई बार मां खुद को कमजोर व दुर्बल महसूस करती है और वह नवजात बच्चे के लिए पोषक तत्व नहीं उपलब्ध कर पाती है. क्योंकि जब मां का ही शरीर कमजोर हो और वह दुर्बलता महसूस करती हो तो ऐसे में नवजात बच्चे के लिए उसके दूध में पोषक तत्व उपलब्ध हो पाना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में मां का दूध बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे चीजें हैं जो बच्चे और खुद मां की सेहत के लिए हितकारी हो सकते हैं.
इन चीजों के सेवन से बढ़ जाता है ब्रेस्ट मिल्क, शिशु को मिलता है भरपूर पोषण
चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में-
1 .मां बनने के बाद स्तन में दूध की कमी की शिकायत कई महिलाओं में होती है. ऐसी स्थिति में महिलाएं 10 ग्राम शतावरी के जड़ का चूर्ण दूध के साथ सेवन करें तो इससे काफी लाभ होता है. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए भी शतावरी काफी फायदेमंद सिद्ध होता है. इससे उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को पोषण मिलता है और गर्भपात का खतरा भी काफी कम हो जाता है.
2 .ओटमील से भरपूर ऊर्जा मिलती है. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है साथ ही यह पाचन को ठीक रखने में मदद करता है. प्रतिदिन सुबह नाश्ते में एक बाउल ओटमील खाने से दूध में बढ़ोतरी होती है.
3 .स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रतिदिन सौंफ का सेवन करना हितकारी होता है क्योंकि दूध के कम होने पर सौंफ का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. आप चाहे तो सौंफ वाली चाय भी पी सकते हैं.
4 .मेथी दाने का सेवन करने से भी स्तनों में दूध की बढ़ोतरी होती है. अंकुरित किए हुए मेथी दानों से ज्यादा लाभ होता है. स्वाद में यह थोड़ी कड़वी लग सकती है लेकिन इससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद मिलती है.
5 .कच्चे पपीते का सेवन ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मददगार होता है. इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीटॉसिन का उत्पादन बढ़ता है जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करता है.
6 .कई औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन में मददगार होता है. एक रिसर्च के मुताबिक जिन महिलाओं ने ज्यादा लहसुन खाया उनके शिष्यों ने ज्यादा देर तक स्तनपान किया है.
7 .काले तिल के बीज व गाजर खाना भी दूध बढ़ाने में मददगार होता है. काले तिल में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मददगार होता है. वही एक गिलास गाजर का जूस पीने से भी काफी लाभ होता है क्योंकि गाजर में विटामिन ए, अल्फा और बीटा- कैरोटीन होता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments