डायबिटीज के अलावे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है मीठी नीम का सेवन, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- मीठी नीम जिसे कड़ी पत्ते के नाम से भी जाना जाता है. इसका इस्तेमाल कढ़ी या सांभर के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन यह ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि इसका सेवन हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.
डायबिटीज के अलावे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है मीठी नीम का सेवन, जानें फायदे
कड़ी पत्ते में पाए जाने वाले तांबा, खनिज, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, लोहे के तत्व आपको स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं.
तो चलिए जानते हैं प्रतिदिन खाना में कड़ी पत्ते आहार में शामिल करने के फायदे-
1 .वजन को करे नियंत्रित-
करी पत्ते में पाए जाने वाले कार्बोल अल्कलाइज तत्व वजन कम करने में काफी मदद करते हैं. यह शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम कर वजन बढ़ने से रोकते हैं. आप इन्हें ताजा व सूखे पत्ते के तौर पर खाने में सलाद या वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके सेवन के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना वजन करने में काफी मददगार होगा.
2 .डायबिटीज में होता है लाभ-
डायबिटीज के अलावे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है मीठी नीम का सेवन, जानें फायदे
कड़ी पत्ते में पाए जाने वाले तांबा, लोहा, जस्ता जैसे खनिज शरीर में शर्करा के स्तर को कम कर अग्नाशय के इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करते हैं. इससे डायबिटीज से पीड़ित लोगों को काफी राहत मिलती है.
3 .तनाव को करती है कम-
करी पत्ते में पाए जाने वाला तेल तनाव को प्रभावी ढंग से कम करता है. करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत होता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई तनाव को कम करने में मदद करते हैं. मीठी नीम अवसाद व चिंता से लड़ने में भी काफी मददगार होता है.
4 .कब्ज और दस्त से दिलाए छुटकारा-
कड़ी पत्ते में कार्बाजोल अल्कलाइड्स गुण होते हैं जो कि दस्त और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. इसके सूखे पत्तों को छाछ में मिलाकर सेवन करना चाहिए. खाली पेट सेवन करने से काफी लाभ होता है.
5 .बालों के लिए है लाभदायक-
डायबिटीज के अलावे कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है मीठी नीम का सेवन, जानें फायदे
कड़ी पत्ता बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. यह रूसी को कम कर बालों को झड़ने से रोकता है. तेल के साथ मीठी नीम के सूखे पत्तों का पाउडर मिलाकर बालों में लगाना चाहिए. सफेद बालों की समस्या होने पर इसका पेस्ट उन पर लगा सकते हैं.
6 .आंखों के लिए है लाभदायक-
आंखों की रोशनी के लिए करी पत्ता काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी के लिए काफी बेहतर होता है. करी पत्ते का नियमित सेवन मोतियाबिंद की समस्या को रोकने में मददगार होता है. विटामिन ए में कैरोटिनाइड होता है जो कॉर्निया और आंख की सतह की रक्षा करता है.
7 .त्वचा के लिए है लाभदायक-
करी पत्ते की पेस्ट को घाव, फोड़े, फुंसी पर लगाने से बहुत जल्दी राहत मिलता है, इसका पेस्ट हानिकारक संक्रमण को रोककर खत्म करने में मदद करती है. इसकी ताजी पेस्ट बनाकर पानी में मिलाकर प्रयोग करें अच्छे परिणाम के लिए पेस्ट को सारी रात त्वचा पर लगा रहने दें.
8 .याददाश्त को बनाए मजबूत-
करी पत्ते को अपने खाने में शामिल करने से याददाश्त में काफी सुधार होता है, यह अल्जाइमर जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है.
यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments