शरीर में इस चीज की कमी बन सकती है बांझपन का कारण, जरूर जान लें

दोस्तों, किसी भी महिला के लिए माँ बनना सबसे खुसी की बात होती है. परंतु कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग यह खुशी नहीं देख पाते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण यह भी हो सकता है, कि आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी है. इस पोस्ट में हम आपको शरीर में एक ऐसा चीज की कमी बताएंगे, जो आगे चलकर बांझपन का कारण बन सकती है.
शरीर में इस चीज की कमी बन सकती है बांझपन का कारण, जरूर जान लें
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

दोस्तों, जिस पोषक तत्व की कमी के बारे में हम बात कर रहे हैं, वह है आयोडीन की कमी. हम सभी जानते हैं कि आयोडीन की कमी से हमारे शरीर में कई रोग हो जाते हैं, इसलिए आयोडीन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. आपको बता दें कि यदि किसी महिला के शरीर में आयोडीन की कमी रहे, तो आगे चलकर यह बांझपन का कारण भी बन सकती है.

महिलाओं को आयोडीन युक्त नमक का सेवन जरूर करना चाहिए, जिससे उनके शरीर में आयोडीन की कमी ना हो. आपको बता दें कि हमारे शरीर में आयोडीन थायराइड हार्मोन के निर्माण के लिए आवश्यक है.

आपको बता दें कि आयोडीन की कमी से हमारे शरीर में हाइपोथाइरॉएडिज्म हो जाता है, जो बाद में गर्भधारण में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. इसके अलावा बांझपन का कारण बन सकता है.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments