अपेंडिक्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के रामबाण घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में गलत खान-पान और असमय खानपान आदि के कारण कब्जियत की समस्या आम देखी जाती है जो अपेंडिक्स के मुख्य कारणों में से एक है.
अपेंडिक्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के रामबाण घरेलू उपाय
आपको बता दें कि अपेंडिक्स का दर्द पेट के दाएं हिस्से पर नीचे की तरफ होता है और इस भाग को हल्का सा दबाने से ही काफी दर्द महसूस होता है. अपेंडिक्स की बीमारी 10 से 30 साल तक के लोगों को अधिक होती है. अपेंडिक्स पेट में होने वाली एक बहुत ही गंभीर बीमारी है अगर इसमे इंफेक्शन हो जाए तो कई बार तो इलाज में लापरवाही के कारण यह बुरी तरह फट भी सकता है. इसलिए यदि इसके शुरुआती लक्षणों को पहचान कर इलाज किया जाए तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है.
चलिए जानते हैं अपेंडिक्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के रामबाण घरेलू उपाय-
1 .सेंधा नमक-
सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी आप अपेंडिक्स के दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं. इसके लिए नियमित रूप से खाना खाने से पहले एक टमाटर में सेंधा नमक मिलाकर खाना चाहिए.
2 .तुलसी-
तुलसी सर्दी- जुकाम, बुखार आदि के समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ पेट के लिए भी काफी लाभदायक होता है. प्रतिदिन तुलसी वाली चाय पीने से पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती है. आप चाहे तो सुबह खाली पेट तुलसी को चबा- चबाकर भी खा सकते हैं ऐसा करने से अपेंडिक्स में काफी राहत मिलती है.
3 .अदरक-
अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह अपेंडिक्स के दर्द और सूजन को खत्म करने के लिए रामबाण है. प्रतिदिन दो बार अदरक की चाय पीने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा. नियमित इसका सेवन करने से अपेंडिस की समस्या से छुटकारा मिल सकती है.
4 .पालक-
पालक के सेवन से अपेंडिक्स के दर्द से राहत पाया जा सकता है, इसके लिए आप नियमित रूप से पालक का सूप या पालक की सब्जी बनाकर खाएं.
5 .लहसुन-
लहसुन कई जटिल बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है. लहसुन की एक से दो कली सुबह खाली पेट सेवन करना अपेंडिक्स की समस्या में काफी लाभदायक होता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments