कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो तुरंत करें यह घरेलू उपाय

दोस्तों, आज के जमाने में अधिकतर लोगों का काम बैठे-बैठे करना होता है. जिसके कारण उनके कमर में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. इसके अलावा उम्र ढलने के साथ-साथ भी यह समस्या हो जाती है. खैर, आज के इस पोस्ट में हम आपको कमर दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.
कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो तुरंत कर्रें यह घरेलू उपाय 
तो आइए जानते हैं इसके उपाय -

1.दोस्तों, सबसे पहले उपाय यह है, कि आप तेल से मालिश करें. इसके लिए आप नारियल के तेल में लहसुन की 2 - 4 कलियां कूटकर डाल लें और इस तेल को हल्का गुनगुना कर ले. फिर अपने कमर की इससे मालिश करें. आपको जल्द ही दर्द से राहत मिल जाएगी.

2.दोस्तों, यदि आप रॉक सॉल्ट को नहाने के पानी में मिलाकर नहाए, तो इससे आपको कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. जी हां यदि आपको स्लिप डिस्क की परेशानी है, तो इसके लिए यह उपाय बहुत फायदेमंद है.

3.दोस्तों, नारियल तेल के अलावा यदि आप सरसों के तेल को हल्का गर्म करके, उसमें लहसुन को डालकर जला लें. फिर इससे अपने कमर की मालिश करें. दर्द जल्दी ही ठीक हो जाता है.

4.दोस्तों, आप लौंग और काली मिर्च को मिलाकर पीस लें और इसे रोजाना चाय में मिलाकर पिए. इससे आप का दर्द धीरे धीरे ठीक हो जाएगा. खासकर यह कमर दर्द को समाप्त करने में बहुत मददगार सिद्ध होता है.

Post a Comment

0 Comments