बथुआ के सेवन से होते हैं ये अनोखे फायदे, आप भी जानें

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको बथुआ का सेवन करने से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे. आप सभी ने बथुआ का सेवन किया होगा. लेकिन उसके फायदों के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा.
बथुआ के सेवन से होते हैं ये अनोखे फायदे, आप भी जानें
तो आइये जानते हैं बथुआ के फायदे -

1.दोस्तों, बथुआ का सेवन करने से आप ब्रेस्ट कैंसर से भी बचे रहते हैं, आयुर्वेद में किये गए शोध के अनुसार इसका सेवन रोजाना करने से आप ब्रेस्ट कैंसर से बचे रहते हैं. इसमें मौजूद सेलिनियम, ओमेगा 3 व 6 फैटी एसिड ब्रेस्ट कैंसर रोधक होते हैं, जो हमें ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

2.दोस्तों, यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है, तो इसे भी आप बथुआ के सेवन से दूर कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए 10 ग्राम बथुआ के बीजों को करीब 200 मिलीमीटर पानी में उबालें, 50 मिलीलीटर बचने पर, इसे गर्म ही पिए. ऐसा एक महीने तक सुबह शाम करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा इसकी ताजी पत्तियों को पीसकर हल्का गर्म करके दर्द वाले जगह पर लगाएं.

3.दोस्तों, यदि आप बथुआ की सब्जी का सेवन करते हैं, तो यह आपके पेट के हर प्रकार के रोगों को दूर करता है. इसके अलावा लीवर के रोग को भी दूर करता है. यदि आपको कब्ज, गैस, कीड़े, दर्द, बवासीर और पथरी जैसी कोई भी समस्या है, तो बथुआ का उबला हुआ पानी पिए. इससे जल्द ही आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

4.यदि आपको पथरी हो जाए तो इसके लिए आप कच्चे बथुए का रस एक गिलास ले और उस रस में चीनी मिलाकर पिएं, ऐसा रोजाना करने से पथरी गलकर बाहर निकल जायेगी.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments