शरीर में खून की कमी होने पर देता है ये संकेत, जानें पूर्ति करने के घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- शरीर में दो रक्त कोशिकाएं होती है. लाल और सफेद. लाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमया के नाम से भी जाना जाता है.
शरीर में खून की कमी होने पर देता है ये संकेत, जानें पूर्ति करने के घरेलू उपाय
जब खून में रेड ब्लड सेल्स या हीमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य से कम हो जाती है तो व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया कहते हैं. रक्त की कमी को एनीमिया कहा जाता है. शरीर में लौह तत्वों की कमी से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है, इसलिए डॉक्टर रोगी को आयरन युक्त भोजन करने की सलाह देते हैं.
अक्सर लोग एनीमिया को गंभीरता से नहीं लेते हैं और जब अधिक खून की कमी हो जाती है तो उनके शरीर में रक्त चढ़ाना पड़ जाता है.
शरीर में खून की कमी होने पर देता है ये संकेत, जानें पूर्ति करने के घरेलू उपाय
खून की कमी के संकेत-
जिन लोगों को खून की कमी होती है ऐसे लोगों में कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखने लगते हैं. भूख नहीं लगना, उदास रहना, चेहरे की चमक कम हो जाना और शरीर में थोड़ा सा भी परिश्रम करने पर ज्यादा थकान व कमजोरी महसूस होना, पैदल चलने पर चक्कर आना, बैठकर एकाएक उठने पर चक्कर आना, शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति को भी खून की कमी हो सकती है.
महिलाओं के शरीर में खून की कमी होने के कारण उनका मासिक धर्म समय से नहीं हो पाता है और खून की कमी की वजह से उनके बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं तथा दिमागी विकास भी कमजोर होता है. जिससे उनकी याददाश्त भी प्रभावित होती है और सबसे बड़ा कारण यही होता है कि बच्चे पढ़ाई में थोड़ा पीछे रह जाते हैं.
आंखों का पीलापन यह बताने के लिए सर्वोत्तम तरीके में से एक है कि आप एनीमिक हैं, यानी आपके शरीर में खून की कमी है. आप अपनी आंखों के श्लेष्म झिल्ली को देखें, यह एक संवहिनी क्षेत्र है इसलिए यदि यह पीला है तो यह एक सही संकेत है कि आपको अपने शरीर के अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं मिल पा रही है.
शरीर में कमजोरी आना, भूख कम लगना या ना लगना, हाथों- पैरों में सूजन या ठंडा पड़ना, त्वचा का फीका, पिला दिखना, आंखों के नीचे काले घेरे, सीने और सिर में दर्द होना, चक्कर और उल्टी आना, घबराहट होना शरीर में खून की कमी होने के संकेत हैं.
शरीर में खून की कमी होने पर देता है ये संकेत, जानें पूर्ति करने के घरेलू उपाय
खून की कमी को दूर करने के उपाय-
* शरीर में खून की कमी हो तो पूरा करने के लिए टमाटर का जूस प्रतिदिन पिए, आप चाहे तो टमाटर का सूप भी पी सकते हैं. इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है.
* खून की कमी को दूर करने में अनार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है. अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिंस जैसे तत्वों की भरमार होती है. अनार का सेवन कर शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है.
* चुकंदर का सेवन खून की कमी दूर करने में काफी मददगार होता है. यह कैल्शियम, आयरन और विटामिन ए, विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें ढेर सारा फोलिक एसिड है इसके अलावा फाइबर मैग्नीज और पोटेशियम का खजाना भी है.
* खजूर शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मददगार होता है. खजूर में कॉपर, मैग्नीशियम, मैग्निज, बिटामिन b6, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड और रिवोफ्लेविन होते हैं. यह एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है. इसके उपयोग से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का शरीर सही इस्तेमाल कर पाता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments