डायबिटीज को नियंत्रित रखना है तो आहार में शामिल करें ये 10 चीजें

कल्याण आयुर्वेद- आज की बदलती जीवन शैली और खराब लाइफ़स्टाइल के कारण पूरे विश्व में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और भारत की बात की जाए तो इस मामले में दूसरे नंबर पर है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे नियंत्रित न किया गया तो इंसान के शरीर को अंदर से बिल्कुल खोखला कर देता है. डायबिटीज कमजोर मेटाबोलिज्म के कारण होती है. जिसकी वजह से शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है.
डायबिटीज को नियंत्रित रखना है तो आहार में शामिल करें ये 10 चीजें
डायबिटीज होने पर शरीर कमजोर होने लगता है, नींद भी सही नहीं आती है, बार बार पेशाब होना, होठों का सूखना आदि लक्षण होते हैं. डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना जरूरी है. इसलिए उन्हें खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि खानपान का प्रभाव डायबिटीज के मरीजों पर तुरंत पड़ता है.
तो आज हम आपको कुछ 10 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नियमित सेवन किया जाए तो डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.
1 .अमरूद-
डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो कब्ज को दूर करता है. साथ ही डायबिटीज टाइप- 2 के खतरे को कम करता है. इतना ही नहीं अमरुद में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है.
2 .सेब-
सेब में भी प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर कारगर होता है. साथ ही इसमें केमिकल पेक्टिन भी होता है जो शरीर में ग्लूकोस के लेवल को 50 फ़ीसदी तक कम करने की क्षमता रखते हैं.
3 .आंवला-
आंवले में विटामिन सी के अलावा क्रोमियम पाया जाता है जो पेनक्रियाज के लिए काफी लाभदायक होता है. आंवला में anti-diabetic तत्व मौजूद होते हैं जो डायबिटीज से लड़ने में मददगार होते हैं.
4 .अनार-
अनार में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं. साथ ही अनार शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कम करके डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार होता है.
5 .दही-
बिना मलाई वाले दूध से बनी दही डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. दही प्रतिदिन खाने से कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल पर कंट्रोल बना रहता है. अच्छी मात्रा में दही खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.
6 .पपीता-
डायबिटीज के मरीजों को पपीते का सेवन करना किसी दवा से कम नहीं है. पपीते में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डायबिटीज में काफी लाभदायक होते हैं. पपीता शरीर में मौजूद कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाव करता है.
7 .करेला-
करेले में पॉलिपेप्टाइड नाम का प्लांट इंसुलिन पाया जाता है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. करेले को सब्जी या किसी भी प्रकार में बना कर खा सकते हैं. इसके अलावा आप करेले का जूस बनाकर भी प्रतिदिन पी सकते हैं.
8 .जामुन-
डायबिटीज में जामुन खाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि जामुन ग्लूकोज को एनर्जी में बदल देता है जिस कारण शरीर में बढ़ा हुआ ग्लूकोज नियंत्रण में रहता है.
9 .चुकंदर-
चुकंदर में भरपूरमात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है और यह कई तरह की मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने खाने में चुकंदर को जरूर शामिल करना चाहिए. आप इसे उबालकर, कच्चा या सलाद के रूप में खा सकते हैं.
10 .मेथी-
डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी किसी रामबाण से कम नहीं है क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं और यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को भी नीचे रखते हैं.
Note- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments