यदि कोई व्यक्ति खा ले जहर, तो 10 मिनट के अंदर करें ये काम, और बचाएं मरीज़ की जान

आपने कई बार देखा होगा, लोग अपनी जिंदगी से तंग आकर आत्महत्या कर लेते हैं. जिनमें से ज्यादातर लोग जहर खाकर मर जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जो यदि जहर खाने के 10 मिनट के अंदर किया जाए, तो मरीज की जान बचाई जा सकती हैं.
यदि कोई व्यक्ति खा ले जहर, तो 10 मिनट के अंदर करें ये काम, और बचाएं मरीज़ की जान
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.यदि किसी व्यक्ति ने जहर खा लिया, हो तो इसका सीधा और सबसे सरल उपाय यह है, कि आप उस व्यक्ति को उल्टी कराएं. यदि व्यक्ति को उल्टी ना हो रहा हो तो इसके लिए आपको थोड़े सरसों के बीज पीसकर पानी में मिला लें और उस व्यक्ति के मुंह में चम्मच के जरिए डालें. इससे मरीज कुछ देर बाद ही उल्टी कर देगा. इससे जहर भी बाहर आ जाएगा.

2.इसके अलावा आप एक गिलास पानी में एक मुट्ठी नमक डालें और अच्छी तरह मिलाकर उस व्यक्ति को यह नमक वाला पानी पिला दे. व्यक्ति कुछ ही देर बाद उल्टी कर देगा.

3.अगर फिर भी मरीज उल्टी नहीं कर पा रहा है, तो उसकी गर्दन के पीछे हल्के हल्के थपथपाई या उसके तालु पर उंगलियां ले जाकर उससे उल्टी करवाएं.

4.दोस्तों, एक बात का ध्यान रखें, कि जहर खाने के मामले में पीड़ित बेहोश होने लगता है और सांस लेना बंद कर देता है. ऐसी स्थिति में उसे उल्टी ना करें, जितनी जल्दी हो सके आप उसके मुंह के द्वारा सांस पहुंचाने का कार्य करें.

5.ऐसे मामलों में देर नहीं करनी चाहिए. बल्कि आपको तुरंत चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए. इसके लिए तुरंत ही नजदीकी डॉक्टर के पास जाएं या एंबुलेंस बुलाए और अगर मरीज को डॉक्टर के पास ले जाने में काफी ज्यादा समय लग रहा है, तो आप सबसे पहले उसे उल्टी जरूर करवा लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments