कमर दर्द से परेशान है तो अपनाएं अचूक घरेलू उपाय, 2 मिनट में मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद- कमर दर्द का होना एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकता है. कभी-कभी तो कमर दर्द इतना तेज हो जाता है कि उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग दिन हो तो तुरंत डॉक्टर के यहां चले जाते हैं या पेन किलर लेकर खा लेते हैं. लेकिन यही समस्या यदि रात में हो जाए तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और दर्द सहना मुश्किल हो जाता है.
कमर दर्द से परेशान है तो अपनाएं अचूक घरेलू उपाय, 2 मिनट में मिलेगी राहत
आपको बता दें कि कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन कई बार वजन उठाने से, गलत पोस्चर में बैठने से, दिन भर बैठ कर काम करने, चोट लगने और मोच आदि के कारण हो सकती है.
आज हम आपको घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप 2 मिनट में कमर दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं और नियमित प्रयोग का पुराने दर्द को भी दूर कर सकते हैं.
यदि आप कमर दर्द से परेशान हैं तो 100 ग्राम सरसों तेल में 8-10 लहसुन की कली थोड़ा सा खैनी, चुटकी भर मेथी, अगर आपके पास धतूरे का बीज हो तो चुटकी भर उसे भी तेल में मिलाकर जलाएं. जब सभी जलकर काला हो जाए तो आज से उतारकर अगर घर में कपूर हो तो एक टिकिया उसे भी डाल दें. अब इसे छानकर सुरक्षित रख लें. जब भी दर्द हो हल्का गुनगुना करके कमर दर्द पर मालिश करें. यह शरीर के अन्य हिस्सों के दर्द के लिए भी रामबाण तरह 2 मिनट में असर करेगा और दर्द से राहत मिलेगी.
कमर दर्द से परेशान है तो अपनाएं अचूक घरेलू उपाय, 2 मिनट में मिलेगी राहत
यदि आपक दर्द पुराना है तो 30 तेल को मालिश करने के अलावे इस नुस्खे का भी प्रयोग करें.
अश्वगंधा 100 ग्राम.
भुना हुआ मेथी 25 ग्राम.
भुना हुआ अजवाइन 25 ग्राम.
अदरक 25 ग्राम.
सेंधा नमक 10 ग्राम.
दालचीनी 10 ग्राम.
सभी को लेकर पीसकर पाउडर बना लें और सुरक्षित रखें. अब इसमें से आधा चम्मच की मात्रा में सुबह- शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इसके सेवन से कमर दर्द नसों एवं हड्डियों के दर्द मांसपेशियों के दर्द से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिलेगा.
कमर दर्द से परेशान है तो अपनाएं अचूक घरेलू उपाय, 2 मिनट में मिलेगी राहत
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार कमर में दर्द वात रोग यानी वायु के कारण होती है. इस पाउडर के सेवन से पेट अच्छी तरह से साफ रहता है और शरीर के किसी भी हिस्से में घुसे हुए वायु निकल जाता है एवं दर्द से छुटकारा मिलती है.
नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. ऐसे तो इसके इस्तेमाल से किसी तरह की हानि नहीं होती है. फिर भी आप योग्य डॉक्टर की सलाह एक बार जरूर लें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें ताकि किसी की परेशानी दूर हो जाए. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments