मैट्रिक व इंटर परीक्षार्थियों को मिली बड़ी राहत 45% तक सिलेबस हुआ छोटा, लेकिन.......

झारखंड में मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं तय समय पर यानी फरवरी में ही होगी.
रांची- कोरोना संक्रमण के बीच झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही अगले साल यानी 2021 में फरवरी माह में ही होगी. सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के सिलेबस में कटौती करने का फैसला किया है. पाठ्यक्रमों को 45 फ़ीसदी तक छोटा कर दिया गया है. जल्दी ही इसकी घोषणा की जाएगी.
शिक्षा विभाग ने इसे लेकर एक हाई लेवल कमिटी बनाई थी. कमेटी ने ही सुझाव दिया है कि मैट्रिक एवं इंटर के पाठ्यक्रमों में 40 फ़ीसदी तक की कटौती की जाए. ताकि बच्चों पर पढ़ाई का बोझ थोड़ा कम पड़े. कमेटी के सुझाव पर राज्य शिक्षा परियोजना ने इसकी तैयारी कर ली है.
बच्चों को जल्द मिलेंगे मॉडल प्रश्न पत्र-
राज्य शिक्षा परियोजना के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया के अनुसार जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी. इस संबंध में परियोजना के फैसले से जैक को भी अवगत करा दिया जाएगा. उधर जैक ने वर्ष 2021 में होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं में बच्चों को मॉडल प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है.
बच्चों को घर बैठे ही करनी होगी तैयारी-
जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह के अनुसार नए सिलेबस के आधार पर विद्यार्थियों को मॉडल प्रश्न पत्र दिया जाएगा. इससे बच्चे घर पर बैठे ही परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे. हर विषय के सिलेबस में कटौती की गई है.

Post a Comment

0 Comments