शरीफा के इन 8 बेमिसाल फायदों को जानकर नहीं होगा यकीन

कल्याण आयुर्वेद- किसी भी फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. उन्हीं फलों में से शरीफा भी है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. यह शरीर को शीतलता देने के साथ ही एनर्जी देता है.
शरीफा के इन 8 बेमिसाल फायदों को जानकर नहीं होगा यकीन
शरीफा के सेवन से पाचन शक्ति ठीक रहता है, इसमें कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो दिल को भी स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं. शरीफा का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके गुणों के बारे में जानने के बाद आप यकीन नहीं कर पाएंगे.
तो चलिए जानते हैं शरीफा के बेमिसाल फायदे के बारे में-
1 .शरीफा में कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं, इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्निशियम, तांबा और फाइबर हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं.
2 .शरीफा के ऊपरी वाला भाग थोड़े और अल्सर के इलाज के लिए लाभदायक होता है. इसका सूखा पाउडर का सेवन डायरिया और पेट को ठीक करने का काम करता है.
3 .सर्दी- जुकाम और कफ की समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन आप जरूर करें. इसके छाल में टैनिन होता है जो हर्बल औषधि के लिए प्रयोग किया जाता है. दांत दर्द में भी शरीफा के पेड़ की छाल से उपचार किया जाता है.
4 .कमजोरी की समस्या रहती है या ऊर्जा की कमी महसूस हो रही है तो इसका सेवन करना काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह एनर्जी का बेहतर स्रोत होता है. शरीफा का सेवन करने से थकावट और मांसपेशियों की कमजोरी दूर होती है.
5 .शरीफा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है और विटामिन सी शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. दिन में एक बार शरीफा खाना चाहिए ताकि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो और बीमारियों से दूर रहें.
6 .पोषक तत्वों से भरपूर शरीफे का सेवन दुबले- पतले लोग यदि वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसका सेवन करें. इसे लगातार सेवन करें. वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है.
7 .आज के जमाने में दिमाग की समस्याएं तेजी से बढ़ रही है. खासकर तनाव के कारण चिड़चिड़ापन की समस्या अधिकतर लोगों में देखने को मिल रही है. विटामिन बी कंपलेक्स का स्रोत शरीफा खाने से दिमाग को शीतलता मिलती है. यह आपको चिड़चिड़ापन से बचाकर निराशा को दूर करता है.
8 .शरीफा के सेवन से दिल दिल स्वस्थ रहने के साथ ही शुगर लेवल भी सामान्य रहता है. शरीफा में सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होते हैं. जिससे खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव नियंत्रित हो जाते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments