शरीर के इन अंगों में आए सूजन तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का संकेत

कल्याण आयुर्वेद- डॉक्टरों की माने तो किडनी फेल होने से पहले ही शरीर में इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं. ऐसे में अगर समय रहते इन लक्षणों को पहचान लिया जाए तो किडनी को फेल होने से बचाया जा सकता है. शरीर का वजन अचानक बढ़ना और अन्य अंगों में सूजन आना किडनी के खराब होने का एक संकेत है. इसलिए ध्यान रखें कि आपके हाथ पैर या किसी अन्य अंगों में सूजन ना आए.

शरीर के इन अंगों में आए सूजन तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का संकेत

अगर किसी कारण बस सूजन आ रही है तो तुरंत आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए. आपके लिए इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जब आप पेशाब कर रहे हो तो उस समय खून ना आए. पेशाब करते समय उसमें खून आना किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है. हालांकि कभी-कभी गर्मी के दिनों में भी पेशाब से खून आ जाते हैं लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बार बार पेशाब आना किडनी के अस्वस्थ होने का एक कारण है. किडनी खराब होने से शरीर में अतिरिक्त पानी जमा हो जाता है जिस कारण फेफड़ों में पानी भर जाता है. उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है. जिससे व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होने लगती है. किडनी के खराब होने के कारण दिमाग में ऑक्सीजन की कमी आ जाती है. जिसके कारण व्यक्ति के स्वभाव में चिड़चिड़ापन और एकाग्रता की कमी आ जाती है.

आपको बता दें कि किडनी शरीर से अतिरिक्त पानी के साथ बॉडी में मौजूद हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर खून साफ करने का काम करती है. मौजूदा समय में व्यस्त और खराब जीवनशैली व खानपान की गलत आदतों के कारण लोगों की कम उम्र में किडनी संबंधी परेशानियां होने लगी है. बाद में यही परेशानियां किडनी फेल होने का कारण बनती है.

नोट- यदि पेशाब में खून आ रहा हो या पेशाब ब्राउन रंग का दिखाई दे रहा हो तो एक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है. इसलिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए. इसके अलावा यदि अन्य कुछ बड़े लक्षण महसूस हो रहे हैं तो भी जल्द ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए जैसे- झागदार पेशाब आना, बार-बार पेशाब आना, कम बार पेशाब आना, चेहरे पर सूजन, टखने के आसपास सूजन.

यदि आपको किडनी संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या है तो वह किडनी को स्थाई रूप से क्षतिग्रस्त कर सकती है. इसलिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखा लेनी चाहिए ताकि आपकी किडनी को बचाया जा सके.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments