एक ही बार में सफेद बाल हो जाएंगे काले, आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी का सपना होता है कि वह खूबसूरत और जवान दिखे. लेकिन शरीर में असमय आए कुछ बदलाव सुंदरता को खराब कर देते हैं. उम्र से पहले बालों का सफेद होना भी ऐसी ही एक समस्या है. आजकल युवाओं के बीच यह गंभीर चिंता का विषय है. खासकर महिलाओं को यह समस्या अधिक परेशान करती है. आमतौर पर बालों का सफेद होना 30 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होता है. लेकिन आधुनिक व अनियमित लाइफस्टाइल के कारण बालों की यह सफेदी कम उम्र में ही दिखने लगी है. आजकल तो 10- 12 साल के बच्चों को भी सफेद बाल दिख जाते हैं. इस सफेदी को छुपाने के लिए बालों पर कलर लगाते हैं. हालांकि इससे सफेद बाल कुछ समय के लिए छुप जाते हैं लेकिन अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

एक ही बार में सफेद बाल हो जाएंगे काले, आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

बाल सफेद होने के कारण-

नई कोशिकाओं के उगने से हेयर फोलिकल्स पुरानी कोशिकाओं को बाहर निकाल सकते हैं. यही बाल उगने की प्रक्रिया होती है. यह प्रक्रिया तीन चरणों को पूरा करती है. जिसमें एनाजेन ( बढ़ना ) केटाजेन ( रुकना ) और टेलोजेन ( झड़ना ) शामिल है. टेलोजेन के बाद ही नए बाल उगने की प्रक्रिया फिर से शुरू होती है. बाल बढ़ने के दौरान उन्हें पिगमेंट से रंग प्राप्त होता है. उम्र के साथ-साथ बालों में पिगमेंट की मात्रा कम होने लगती है और परिणाम स्वरूप बाल सफेद होने लगते हैं.

एक ही बार में सफेद बाल हो जाएंगे काले, आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

यह थी बाल सफेद होने की सामान्य प्रक्रिया नीचे जानिए इसके अन्य कारकों के बारे में-

अनुवांशिकता- असमय बाल सफेद होने का एक कारण अनुवांशिकता भी है. यह कारक निर्धारित करता है कि उम्र के इस पड़ाव में आकर आपके बालों में पिगमेंट की कमी होने शुरू होगी.

मेलानिन की कमी- मेलानिन एक प्राकृतिक रंग द्रव्य है जो अधिकांश चीजों में पाया जाता है. सही पोषण न मिलने के कारण शरीर में इसकी कमी होने लगती है और फल स्वरुप बाल सफेद होने लगते हैं.

बीमारियां- थायराइड, विटामिन B12 की कमी व पिट्यूटरी ग्रंथियों में समस्या आदि के कारण भी बाल सफेद होने के आसार अधिक हो जाते हैं.

तनाव- बाल सफेद होने के कारणों में तनाव भी शामिल है. तनाव से शरीर बुरी तरह से प्रभावित होता है. जिसका एक नकारात्मक प्रभाव बालों का सफेद होना भी है.

रसायन- रसायन युक्त शैंपू, साबुन व हेयर डाई आदि का उपयोग बाल सफेद होने का कारण बन सकता है. यह समस्या एलर्जी की वजह से भी हो सकती है.

अन्य कारण- बाल सफेद होने के और अन्य कारण हो सकते हैं. जिसमें प्रदूषण, जलवायु व हेयर डाई में बदलाव आदि भी शामिल है.

सफेद बालों को काला करने के लिए उपाय-

सफेद बालों को काला करने के लिए ज्यादातर लोग कलर यानी डाई को ही चुनते हैं लेकिन कुछ प्राकृतिक उपायों को किया जाए तो बिना साइड इफेक्ट बाल कुछ ही दिन में काले हो जाते हैं.

1 .3-4 आंवला लें. अब इसे धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद नारियल के तेल में कटे हुए आंवलों को 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद इस मिश्रण को सुरक्षित रख लें और प्रतिदिन दो चम्मच इस मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें. लगभग एक 2 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. सप्ताह में 2 से 4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. आपको बता दें कि आंवला बालों के लिए सबसे अच्छा टॉनिक माना जाता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो इसे कारगर एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट बनाने का काम करता है. बालों के लिए इसके कई फायदे हैं. यह छतिग्रस्त वालों की मरम्मत करने के साथ-साथ बालों में भी पिगमेंटेशन की मात्रा का विकास भी करता है. जिससे बालों को कुदरती रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है. बाल सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले का प्रयोग बताए गए तरीके से कर सकते हैं.

2 .बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हमें सप्ताह में एक बार मेहंदी अवश्य लगानी चाहिए. मेहंदी में अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो कि बालों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. बालों में मेहंदी लगाने से बालों को चमक मजबूती एवं सुंदरता प्राप्त होती है और वे आकर्षण नजर आते हैं.

3 .विटामिन इ वालों के लिए एक आवश्यक तत्व है जो कि नई बालों की वृद्धि करता है. साथ ही सफेद होने से भी बचाता है. इसलिए हमें विटामिन से भरपूर फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. हम बालों में विटामिन ई तेल भी लगा सकते हैं या फिर हम विटामिन ई की कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

4 .अपने डाइट में कड़ी पत्ता को शामिल करें. इसका सेवन करने से सिर के बालों का सफेद होना रुक जाएगा. इसके अलावा नारियल तेल में करी पत्ते को उबालकर उस तेल को ठंडा करके बोतल में भरकर सुरक्षित रखना उस दिन प्रतिदिन लगाने से सफेद बालों से राहत मिलेगी.

5 .सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए कच्चे प्याज के टुकड़े कर उसे पीस लें और इस का रस बालों की जड़ों में लगाएं. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से कम उम्र में सफेद हुए बाल काले हो जाते हैं. इसके साथ ही बालों के गिरने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

6 .एक छोटी कटोरी मेहंदी पाउडर में दो चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पाउडर, शिकाकाई, रीठा पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक अंडा और आधा चम्मच नारियल का तेल लेकर लोहे की कड़ाही में रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें. इससे बिना किसी नुकसान के आपके बाल काले हो जाएंगे. यह उपाय एक ही बार में सफ़ेद बालों को काला कर देगा.

एक ही बार में सफेद बाल हो जाएंगे काले, आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

तो इन उपायों की मदद से आप सफेद हुए बालों को काला कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कई बार पोषक तत्वों की कमी और अनुवांशिक कारणों से भी कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए सफेद बालों को फिर से काला बनाने के लिए बढ़िया डाइट प्लान के साथ इन प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करें. इससे दूसरा कोई बेहतर उपाय नहीं है. 

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments