सुबह जल्दी उठने के फायदे जान गए तो पूरे परिवार को शोर मचाकर उठाना कर देंगे शुरू

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में रात को देर से सोना और सुबह देर से जागना आम बात होते जा रहा है क्योंकि वर्तमान समय में मोबाइल, इंटरनेट जैसी सुविधाओं के बीच रहकर ज्यादातर लोग देर रात तक फिल्में व न्यूज़ देखते रहते हैं और जल्दी सो नहीं पाते हैं. वही ऐस भी लोग हैं जिनको बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है. ऐसे लोग आसानी से सुबह जल्दी उठ जाते हैं और कई ऐसे भी होते हैं जो अच्छी सेड्यूल और अच्छी हेल्थ के लिए अक्सर खूब प्लानिंग करते हैं. लेकिन यह प्लान वह पूरे नहीं कर पाते हैं. वजह है आलस और अच्छी आदतों के फायदों के बारे में पूरी जानकारी का न होना.

सुबह जल्दी उठने के फायदे जान गए तो पूरे परिवार को शोर मचाकर उठाना कर देंगे शुरू

वैसे अगर हम एक आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले तो कई समस्याएं अपने आप ही दूर हो जाएगी. इससे जहां मोटापे को दूर करने में मदद मिलेगी, वहीं तनाव, एसिडिटी, डिप्रेशन, शरीर में सुस्ती, पेट में गैस जैसी परेशानियां भी खुद ही दूर हो जाएगी और यह एक आदत है सुबह जल्दी उठने की.

दरअसल कई रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी है कि हमारी भी नींद प्रोडक्टिविटी और सेहत आपस में जुड़े हुए हैं. इन्हीं में यह पॉइंट भी उभर कर आया है कि जो लोग जल्दी उठते हैं वे कई कॉमन परेशानियों से दूर रहते हैं.

सुबह जल्दी उठने से हमें अपने काम पूरे करने, व्यवस्थित होने, एक्सरसाइज करने और दिन की प्लानिंग बनाने का समय मिल जाता है, साथ ही सुबह उठने से पेट भी आसानी से साफ होता है और शरीर की गर्मी बाहर निकल जाती है. ऐसे में सेहत और शेड्यूल दोनों व्यवस्थित रहते हैं. यही नहीं जल्दी उठेंगे तो सोएंगे भी जल्दी जो सेहत के लिए और बेहतर है.

सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए कैसे हैं अच्छा-

एक्सरसाइज का मिलता है-

सुबह जल्दी उठने से एक्सरसाइज का समय मिल जाता है. सुबह जल्दी सोकर उठने वाले लोग भावनात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा स्वस्थ होते हैं. अगर आप जल्दी उठेंगे तो दिन के बाकी काम शुरू करने से पहले जो वक्त मिलेगा उसे एक्सरसाइज के लिए प्रयोग कर सकेंगे. शाम को ऑफिस के बाद अक्सर वक्त नहीं मिलता है. ऐसे में सुबह का एक्सरसाइज आपको तरोताजा बनाए रखता है.

मिलता है शुद्ध ऑक्सीजन-

सुबह जल्दी उठने से साफ और शुद्ध ऑक्सीजन फेफड़ों को मिलती है. जिससे सांस की समस्याओं से राहत मिलता है और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. स्वस्थ मे फेफड़े कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

हेल्दी रहेगी डाइट-

जल्दी उठेंगे तो दिन में क्या खाना है इसका प्लान बनाना आसान होगा, साथ ही ब्रेकफास्ट करने का समय भी मिलेगा. वैसे भी नाश्ते से जो एनर्जी मिलती है दिन भर की एक्टिविटी उसी पर निर्भर करती है.

आउटपुट होगा बेहतर-

सुबह जल्दी उठने से शरीर का आलस खत्म होगा. आप काम जल्दी निपटाकर ऑफिस पर जल्दी फोकस करेंगे ऐसी में आपका आउटपुट अच्छा रहेगा.

दिखेंगे यंग-

सुबह की ताजी हवा और एक्सरसाइज शरीर के सिर्फ के लिए बेहतर होता है. इससे त्वचा में ग्लो और कसाव आता है तो ब्यूटी ट्रीटमेंट का खर्च बचाने के साथ ही आपकी नेचुरल खूबसूरती भी बनी रहेगी.

होती है आयु की रक्षा-

सुबह जल्दी उठने से आयु की रक्षा होती है. शास्त्रों के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में उठने और शरीर की चिंताओं को छोड़कर स्वच्छ स्नानादि करके स्वस्थ होकर ईश्वर का ध्यान आदि नित्य कर्मों को करें. प्रातः काल उठने से मनुष्य स्वस्थ रहता है. उसको रोग नहीं होता है अतः निरोग शरीर अधिक वर्षों तक कार्य कर सकता है. प्रातः काल उठने से असंख्य लाभ शास्त्रकारो ने बतलाए हैं.

बढ़ती है एकाग्रता-

सुबह जल्दी उठना दिमाग की सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है. आपकी एकाग्रता को बढ़ाकर आपके लिए भी यह बेहतरीन साबित होता है. अगर पढ़ाई या ऑफिस के कुछ काम या पेपरवर्क है तो सुबह इन्हें एकाग्रता के साथ खत्म कर सकते हैं.

मिलेगा भरपूर टाइम-

सुबह जल्दी जागने से कुदरती शांति तो महसूस करेंगे ही इसके 2 फायदे और आपको मिलेंगे एक तो भाग दौड़ के तनाव से थोड़ा बचेंगे और दूसरा आपकी कंसंट्रेशन भी बढ़ेगी.

Note- यह बातें जानने के बाद आपको सुबह जल्दी उठने का मन तो करेगा ही लेकिन उठने में पहले पहले थोड़ी दिक्कत आएगी. आखिर नींद भी तो सभी को बहुत प्यारी होती है. लेकिन थोड़ी कोशिश करिए आदत बदल जाएगी और स्वस्थ तन व मन के साथ आप पहले से कहीं बेहतर महसूस करेंगे और ध्यान रखें आप सिर्फ खुद ही ना उठे बल्कि घर के सभी सदस्यों को सुबह जल्दी उठने को प्रेरित करें ताकि सभी का स्वास्थ्य ठीक रहे.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments