दोमुंहे बालों पर कैंची न चलाएं बल्कि अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- हर महिला की चाहत होती है कि बाल खूबसूरत, लंबे और घने हो. लेकिन बालों को अच्छी तरह से देख भाल न करने से प्रदूषण या अनुचित खानपान बालों में तरह-तरह के शैंपू का इस्तेमाल करना आदि के कारण बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो जाती है. जैसे- बालों का पतला होना, बालों का नुकसान हो जाता है. इसके अलावा दोमुंहे बाल होना एक समस्या बन जाता है. बालों को दो मुन्हें हो जाने के कारण बाल बेजान हो जाते हैं. बल्कि बालों का विकास रुक जाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं जिसे अपनाकर दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

तो चलिए जानते हैं उपायों के बारे में-

गर्म तेल से करें मालिश-

सप्ताह में दो बार गर्म तेल से सिर की मालिश करें. इससे बालों को प्रचुर मात्रा में पोषण प्राप्त होगा. जिससे दो मुंहे बालों की समस्या दूर होती है. इसके लिए आप अपने हिसाब से बालों के टेक्सचर के मुताबिक नारियल, जैतून या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं.

पपीता-

पपीते के गूदे में दही को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों में कुछ देर के लिए लगाकर रखने के बाद बालों को धो लें. इस उपाय से दो मुंहे बालों की समस्या से राहत मिलेगी.

अंडा-

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को नरम और चमकदार बनाता है. साथ ही दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है. अंडे को फेटकर उसमें एक चम्मच पानी मिलाकर इसे बालों में लगाएं या पानी की जगह आप एक चम्मच ऑलिव आयल मिला सकती हैं.

शहद और दही-

शहद और दही दोनों ही दो मुंहे बालों को दूर करने में काफी असरदार होती हैं. इसके लिए आधी कटोरी दही में दो से तीन चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और इस मिश्रण से बालों की अच्छी तरह से मालिश करें. 30 मिनट तक इस मिश्रण को लगाकर रखने के बाद बालों को धो लें.

मेथी-

मेथी और दही का पैक बनाकर कुछ देर बालों में लगाकर रखने के बाद बालों को धोने से भी दो मुंहे बाल हटते हैं और साथ ही बालों का पोषण भी मिलता है.

विटामिन ई कैप्सूल-

विटामिन ई कैप्सूल भी दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए विटामिन ई कैप्सूल को तोड़े और हल्के गर्म पानी में घोल लें. इस पानी को दो मुंहे बालों में अच्छे से लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ मिनटों तक इसे लगा रहने दें और उसके बाद बालों को धो लें.

मलाई-

मलाई का सेवन करना ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि आपके बालों के लिए लाभदायक होता है. इसके लिए थोड़ी सी मलाई में दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को कुछ दे बालों में लगाकर रखने के बाद बालों को धो लें. इस उपाय को करने से दो मुहे बाल हट जाएंगे.

दो मुंहे बालों की रोकथाम के उपाय-

* दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए अधिक से अधिक पानी पिए और प्रोटीन युक्त आहार सेवन करें जैसे- दूध, दही, सूखे मेवे, अंकुरित दालें, पनीर आदि.

* केमिकल युक्त तेल, शैंपू या जेल इत्यादि का इस्तेमाल न करें.

* गर्मियों में अपने बालों को सूरज की तेज गर्मी से बचाएं. धूप में निकलते समय अपने बालों को ढक कर रखें.

* गीले बालों में कंघी न करें और तौलियां का प्रयोग भी गीले बालों पर हल्के हाथ से धीरे-धीरे करें.

* अक्सर लोग सर्दी के मौसम में गर्म पानी से स्नान करते हैं. लेकिन आप गर्म पानी से बालों को ना धोएं. 

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले आप किसी अच्छे ब्यूटीशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments