सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है आंवला का जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद- आप सभी ने आंवले के फायदे के बारे में तो सुना ही होगा. आंवले को पोषक तत्वों का राजा भी माना जाता है. आंवले में वह सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिंस पाए जाते हैं, जो सिर्फ हमारे शरीर को स्वस्थ ही नहीं रखते हैं. बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको आंवला का जूस के कुछ फायदे बताएंगे.
सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है आंवला का जूस, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
तो आइए जानते हैं विस्तार से-
1.डॉक्टर के अनुसार आंवले का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों को दूर करने में भी मददगार होता है. आंवले को एक कारगर घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल भी किया जाता है. इसके लिए आप दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिला लें और रोजाना पिए. इससे खांसी और सर्दी दूर होती ही हैं, इसके अलावा आंवले के जूस को पानी में मिलाकर उसके गरारे करें. इससे मुंह के छालों से छुटकारा मिलेगा.
2.नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम रहता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है. जिससे हमारा शरीर सेहतमंद बना रहता है. इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह ह्रदय के लिए भी फायदेमंद है.
3.आंवला सांस की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है. जैसे कि जिस व्यक्ति को अस्थमा की बीमारी हो. उसके लिए आंवले का जूस बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन करने से उन्हें काफी लाभ मिलता है. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी इसका सेवन करना चाहिए. आंवले के सेवन से पाचन तंत्र भी बिल्कुल सही रहता है.
4.आपको बता दें आंवला बालों के एक दवा की तरह काम करता है. यदि आप आंवले के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे बालों का झड़ना बंद होता है और जड़े भी मजबूत बनती हैं तथा बालों की लंबाई भी बढ़ती है.
आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments