क्या आप भी चबाते हैं नाख़ून, तो हो जाएं सावधान

आजकल के लोगों में नाखून चबाने की आदत बहुत ज्यादा देखी जाती है. सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी अब यह काम करने लगे हैं. ज्यादातर लोग जब कुछ सोचते हैं, तब नाखून चबाने की आदत उन्हें होती है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको नाखून चबाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे.
क्या आप भी चबाते हैं नाख़ून, तो हो जाएं सावधान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सबसे पहले आपको बता दें कि जो लोग हमेशा नाखून चबाते हैं, उन्हें तनाव की ज्यादा समस्या रहती है. यदि आपको तनाव जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है, तो आप नाखून बिल्कुल भी ना चबाएं.

2.नाख़ून चबाने से नाख़ून की गंदगी हमारे दांतों में लग जाती है. जिससे कि हमारे दांत कमजोर हो जाते हैं, इसके अलावा दांतों में सड़न भी हो सकती है.

3.लगातार नाख़ून चबाने वाले लोगों को कैंसर होने की आशंका ज्यादा रहती है. दरअसल नाख़ून चबाने से उनमें मौजूद बेक्टेरिया आँतों तक पहुँच जाते हैं, जो कैंसर जैसे रोग उत्तपन्न करते हैं. इसलिए आप अपनी इस आदत से बचें.

4.नाख़ून चबाने से आस पास की त्वचा की कोशिकाएं भी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. ऐसे में पैरोनिशिया नाम के स्किन इन्फेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments