तेज बुखार के समय आजमाएं ये उपाय, कुछ ही समय में मिलेगी राहत

फिलहाल जो मौसम चल रहा है. ऐसे में लोगों को बुखार खांसी सर्दी जैसी समस्याएं काफी ज्यादा होती है. यह समस्या काफी आम लगती है. लेकिन यह शरीर को बहुत ही कमजोर बना देता है. इसके लिए आज हम तेज बुखार से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे.
तेज बुखार के समय आजमाएं ये उपाय, कुछ ही समय में मिलेगी राहत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सबसे पहला उपाय है अदरक. हम सभी जानते हैं अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो बुखार को दूर करने में मदद करते हैं. अदरक के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर बुखार से पीड़ित व्यक्ति को नहलाएं. इससे बुखार दूर होता है.

2.बुखार के तापमान को कम करने में प्याज हमेशा से मददगार रहा है. इसके लिए आप प्याज को पीस लें और फिर पेस्ट तैयार करने के बाद इसे अपने पैरों पर लगाएं. ऐसा करने से शरीर का तापमान कम होता है और बुखार दूर होता है.

3.शरीर का तापमान कम करने में सरसों का तेल बहुत ही मददगार होता है. इसके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच सरसों के तेल को गर्म कर लें. उसमें लहसुन की 24 कलियां डालकर गर्म करें. अब इसे ठंडा होने दें. उसके बाद इस तेल को शरीर और हाथों तथा पैरों के तलवे में मालिश करें. इससे शरीर का दर्द भी कम होगा और बुखार दूर होगा.

4.बुखार के तापमान को कम करने में गीला तोलिया मददगार साबित होता है. इसके लिए आप भी ले तो लिया को सिर पर रखें, इससे तापमान कम होता है और साथ ही बुखार से राहत मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments