शरीर की आंतरिक गंदगी को एक ही बार में साफ कर देगा यह नुस्खा

कल्याण आयुर्वेद- हमारा शरीर स्वच्छ और स्वस्थ रहे इसके लिए शारीर के बहरी सफाई के साथ- साथ आंतरिक सफाई करना बेहद जरूरी है क्योंकि आजकल की लाइफ स्टाइल में गलत खानपान की वजह से शरीर में कई हानिकारक और विषैले तत्व जमा हो जाते हैं और इनकी वजह से कई गंभीर बीमारियां हो जाती है.

शरीर की आंतरिक गंदगी को एक ही बार में साफ कर देगा यह नुस्खा

आयुर्वेद में शरीर की सफाई करने के लिए अनेक जड़ी- बूटियों का वर्णन किया गया है. जिसका सेवन कर शरीर की आंतरिक सफाई की जा सकती है. आज हम आपको एक ऐसे ही आयुर्वेदिक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं आसानी से उपलब्ध किया जा सकता है और इससे शरीर की आंतरिक सफाई की जा सकती है.

चलिए जानते हैं उस नुस्खे के बारे में-

आज हम आपको जिस आयुर्वेदिक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं वह है आम की पत्तियां, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है. आम की पत्तियों के चूर्ण का प्रतिदिन सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत कम हो जाता है. इसके अलावा आम की पत्तियों के चूर्ण का सेवन करने से किडनी, लीवर और फेफड़ों की बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. आम की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में जमा हानिकारक और विषैले तत्व पेशाब के साथ बाहर निकल जाते हैं और शरीर हमेशा स्वस्थ और निरोग बना रहता है.

यदि आप किडनी, फेफड़ों और लीवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आम की पत्तियों को सुखाकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को प्रतिदिन खाना खाने से 20 मिनट पहले आधा चम्मच की मात्रा में सेवन करें.

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी आम की पत्तियां बहुत ही लाभदायक होती है. आम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से 7 दिन में ही आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलती है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले आप योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments