दाद, खाज, खुजली से परेशान है तो आजमाएं घरेलू नुस्खा ! दाग तक हो जाएगा खत्म

कल्याण आयुर्वेद- दाद, खाज, खुजली एक ऐसी समस्या है जो कभी न कभी हर किसी को हो ही जाती है. यह समस्या होने पर खुजली, जलन और दर्द जैसी परेशानी होने लगती है. कई बार तो खुजली इतना तेज बढ़ जाती है कि लोग ईट, पत्थर या पैसों से भी खुजलाने लगते हैं.  इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की मलहम, लोशन, घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन यह जाने का नाम नहीं लेता है.
लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से दाद, खाज, खुजली की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. इतना ही नहीं इस का दाग तक भी खत्म हो जाएगा.
चलिए जानते हैं उस नुस्खे के बारे में-
दाद, खाज, खुजली की समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए पीपल का पत्ता, नीम का पत्ता और तुलसी का पत्ता ( बराबर मात्रा में ) काफी फायदेमंद साबित होगा. इससे दाद, खाज और खुजली की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.
इस्तेमाल करने के तरीके-
सबसे पहले आप पीपल का पत्ता, नीम का पत्ता और तुलसी के कोमल पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आप दाद, खाज और खुजली वाले हिस्से पर लगाएं. इसके बाद आप उस जगह को साफ- सुथरा एवं सूती कपड़े से बांध दें ताकि वह वहां से हटे नहीं और गिरे नही. इसे एक 2 घंटे के लिए रहने दें. इसके बाद आप उसे हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें. अब उस जगह पर नारियल दिल में थोड़ा कपूर मिलाकर लगा लें.
कुछ दिनों तक नियमित इस नुस्खे को इस्तेमाल करने से दाद, खाज, खुजली की समस्या दूर हो जाएगी और दाग तक भी नहीं बचेगा. साथ ही साथ आपके त्वचा पर चमक बनी रहेगी.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments